लाइफस्टाइल

Samsung Galaxy A51 Review: ₹25,000 से कम में एक दमदार स्मार्टफोन

Samsung Galaxy A51 Review हम आपको Samsung Galaxy A51 का रिव्यू दे रहे हैं जिससे आपके दिमाग में इस फोन की इमेज क्लियर हो जाएगी

नई दिल्ली, दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने वर्ष 2019 में अपनी Galaxy A सीरीज की शुरुआत की थी। इसके तहत कई स्मार्टफोन्स लॉन्च किए गए जो यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय रहे। इन स्मार्टफोन्स को क्लीन और स्ट्रीमलाइन्ड One UI के साथ उपलब्ध कराया गया है। इस सीरीज के तहत लॉन्च किए गए सभी हैंडसेट्स विशिष्ट ऑडियन्स को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। अब यूजर्स को कुछ नया देने के लिए Samsung ने Galaxy A51 स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है।

23,999 रुपये की कीमत वाले इस स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो इसे खास बनाते हैं जिसमें मेक फॉर इंडिया इनोवेशन, यूजफुल कार्ड्स और मल्टीलिंगुअल टाइपिंग जैसे फीचर्स मौजूद हैं। लेकिन क्या इन सब के बावजूद यह स्मार्टफोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प है? इसी के चलते हम आपको Samsung Galaxy A51 का रिव्यू दे रहे हैं जिससे आपके दिमाग में इस फोन की इमेज क्लियर हो जाएगी।

Samsung Galaxy A51 का डिजाइन: हमें इस फोन का डिजाइन काफी पसंद आया। यह फोन प्रीमियम लुक देता है। साथ ही इसका ग्लॉसी लुक इसे और एलीगेंट बनाता है। फोन के बैक पैनल की बात करें तो यह ग्लॉसी पैनल के साथ आता है। इसमें बायीं तरफ ऊपर की ओर क्वाड रियर कैमरा और फ्लैश लाइट मौजूद है। इसके बैन पैनल का डिजाइन काफी अच्छा है। वहीं, फोन में काफी पतले बेजल्स मौजूद हैं। इसके दायीं तरफ वॉल्यूम और पावर बटन दिए गए हैं।

इसके अलावा बायीं तरफ सिम ट्रे मौजूद है। सबसे नीचे चार्जिंग पोर्ट, ईयरफोन कनेक्टर और माइक्रोफोन मौजूद है। फोन के फ्रंट पैनल की बात करें तो इसमें पंच-होल डिस्प्ले दिया गया है। हालांकि, फोन को एक हाथ से ऑपरेट करना थोड़ा मुश्किल है। ग्लॉसी होने की वजह से काफी स्लीपरी है ऐसे में आपको फोन का कवर हमेशा लगाकर रखना होगा।

Samsung Galaxy A51 का डिस्प्ले: सबसे पहले जानते हैं कि इस सेगमेंट में कंपनी ने क्या फीचर्स दिए हैं। इसमें 6.5 इंच का फुल एचडी प्लस सुपर एमोलेड इनफिनिटी-O डिस्प्ले दिया गया है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080 x2400 है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 20:9 है। Infinity-O डिस्प्ले की वजह से इस फोन का व्यूइंग एक्सपीरिंयस बेहद शानदार है। हमें इस सेगमेंट में यह फोन काफी पसंद आया है। धूप में फोन की स्क्रीन पर कंटेंट ठीक से देखा जा रहा था।

वहीं, ब्राइटनेस को भी ज्यादा बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ी। जिस तरह से कंपनी ने फ्रंट कैमरा को डिस्प्ले के बीचोंबीच दिया है उसकी वजह से फोन के बेजल्स को कम करने में कंपनी कामयाब रही है। फोन पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन भी उपलब्ध कराई गई है। ऐसे में फोन की स्क्रीन भी सुरक्षित रहेगी। फोन में YouTube, Netflix, Amazon Prime आदि देखते हुए हमें बेहतर व्यूइंग एक्सपीरिंयस मिला।

Samsung Galaxy A51 का हार्डवेयर: यह फोन ऑक्टा-कोर एक्सीनोस 9611 प्रोसेसर और 8 जीबी तक की रैम से लैस है। साथ ही इसमें 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज उपलब्ध कराई गई है। इसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। भारतीय मार्केट में इस फोन को दो वेरिएंट में लॉन्च किया गया है।

इसमें से केवल 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को ही मार्केट में उपलब्ध कराया गया है। देखा जाए तो यूजर के लिए इतनी रैम और इतनी स्टोरेज काफी है और अगर स्टोरेज काफी नहीं भी होती है तो भी आप माइक्रोएसडी कार्ड लगा सकते हैं। सबसे पहले बात करते हैं मल्टीटास्किंग की। फोन में एक ऐप से दूसरी ऐप पर जंप करना काफी आसान था। इसमें हमें किसी तरह की कोई लैगिंग महसूस नहीं हुई। हमनें यह काफी जल्दी-जल्दी ऐप्स को स्विच किया और हमारा एक्सपीरियंस अच्छा रहा।

प्रोसेसर की बात करें तो यह एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है जो 10nm पर आधारित है। यह Galaxy A50 में दिए गए एक्सीनोस 9610 प्रोसेसर से कुछ हद तक बेहतर है। 6 जीबी रैम के साथ देने के लिए यह प्रोसेसर एक सही विकल्प है। तो कंपनी ने इस सेगमेंट यूजर्स के लिए एकदम सही विकल्प उपलब्ध कराया है। गेमिंग सेगमेंट की बात करें तो हमनें इस फोन में Pubg Mobile Lite खेला और हमें फोन के ओवरहीट होने या हैंग की परेशानी को झेलना नहीं पड़ा। हालांकि, किसी भी फोन की परफॉर्मेंस उसे लॉन्ग-टर्म में इस्तेमाल करने से ही पता चलती है।

Samsung Galaxy A51 का सॉफ्टवेयर: यह फोन कंपनी के Samsung One UI 2.0 पर आधारित है। यह एंड्रॉइड 10 पर काम करता है। यह UI कंपनी के पुराने UI से काफी बेहतर है। फोन में Google का नेविगेशन जेस्चर उपलब्ध कराया गया है। साथ ही पेरेंटल कंट्रोल्स भी मौजूद हैं। फोन में वाई-फाई कॉलिंग फीचर भी मौजूद है। इस फीचर के जरिए आप जब भी किसी को कॉल करेंगे तो यह आपके वाई-फाई राउटर से रूट होकर जाएगी। इसके अलावा फोन में नए Bixby Routines, Bixby voice जैसे फीचर्स भी उपलब्ध कराए गए हैं। प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स की बात करें तो इसमें Facebook, Netflix जैसी ऐप्स शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *