बड़ी खबर व्यापार

State Bank of India की इस स्‍कीम के तहत हर महीने मिलेगी तय पेंशन, जानिए क्‍या है पूरा प्रोसेस

SBI Annuity Deposit Scheme भारतीय स्‍टेट बैंक की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम के खाता धारकों को हर महीने एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है।

नई दिल्‍ली, देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) से आप भी हर महीने पेंशन पा सकते हैं। इसके लिए SBI एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम की पेशकश करता है। इस स्‍कीम के तहत बैंक अपने ग्राहक को हर महीने एक निश्चित रकम का भुगतान करता है। हालांकि, पेंशन पाने के लिए आपको बैंक में एकमुश्‍त राशि जमा करवानी होगी। भारतीय स्‍टेट बैंक की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार, एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम के खाता धारकों को हर महीने एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है। अगर आप भी एसबीआई की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इसकी क्‍या प्रक्रिया है और इस पर कितना ब्‍याज मिलता है।

जब आप एसबीआई की एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम में एकमुश्‍त राशि जमा करवाते हैं तो बैंक उस रकम पर अर्जित ब्‍याज और मूलधन का एक हिस्‍सा आपको हर महीने उपलब्‍ध करवाता है। इस प्रकार, देखा जाए तो आपने जो पैसे इस स्‍कीम में जमा करवाए हैं वह ब्‍याज सहित आपको वापस कर दिया जाता है। बैंक का कहना है कि ब्‍याज का भुगतान उस दिन से शुरू होता है जब आपके पैसे जमा करने की तरीख का एक महीना पूरा हो जाता है।

आइए जानते हैं कि एसबीआई के एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम के नियम और शर्तें क्‍या हैं? कितनी रकम कितने समय के लिए जमा करवा सकते हैं और इस पर अभी कितने ब्‍याज की पेशकश की जा र‍ही है।

एसबीआई एन्‍युइटी डिपॉजिट स्‍कीम में आप कम से कम 25,000 रुपये जमा करवा सकते हैं। हालांकि, इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

मैच्‍योरिटी अवधि की बात करें तो इसमें आप 3 साल, 5 साल, 7 साल और 10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।

एसबीआई एन्‍युइटी स्‍कीम पर आपको उतना ही ब्‍याज मिलता है जितना कि फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर जो अवधि पर निर्भर करता है। हाल में किए गए संशोधन के बाद एसबीआई 3 से 10 साल तक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 6.25 फीसद ब्‍याज दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *