शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, RBI के फैसलों पर रहेगी नजर

गुरुवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बैठक के नतीजों से पहले भारतीय शेयर बाजार की सपाट शुरुआत हुई.

नई दिल्ली, स्टार सवेरा ।

सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत हुई. कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 30 अंक तक टूट कर 40 हजार 50 के स्‍तर पर था. वहीं निफ्टी की बात करें तो करीब 20 अंक टूटकर 12 हजार के स्‍तर पर है. बता दें कि मंगलवार को मुनाफावसूली की वजह से सेंसेक्स 184 अंक यानी 0.46 फीसदी की गिरावट के साथ 40 हजार 083 पर जबकि निफ्टी 67 अंकों यानी 0.55 फीसदी की गिरावट के साथ 12 हजार 021 पर बंद हुआ. वहीं बुधवार को ईद उल फितर के मौके पर शेयर बाजार बंद रहे.

शुरुआती कारोबार में सबसे अधिक गिरावट यस बैंक में देखने को मिली. यस बैंक के शेयर 3 फीसदी से अधिक टूट गए. वहीं इंडस्‍इंड बैंक के शेयर 2 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. इसके अलावा एसबीआई और भारती एयरटेल के शेयर भी 1 फीसदी से अधिक फिसलकर कारोबार करते देखे गए. इस बीच पावरग्रिड और एचयूएल के शेयर 1 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं. बजाज ऑटो, कोल इंडिया, एशियन पेंट, एचडीएफसी बैंक और कोटक बैंक के शेयर भी हरे निशान पर हैं.

आरबीआई बैठक पर बाजार की नजर

आज दोपहर में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजे आने वाले हैं. इस बैठक में रेपो रेट में कटौती की उम्‍मीद की जा रही है. आरबीआई के फैसलों का असर भारतीय शेयर बाजार पर पड़ सकता है.इस बीच, गुरुवार को रुपये में गिरावट के साथ शुरुआत हुई. डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की कमजोरी के साथ 69.40 रुपये के स्तर पर खुला. इससे पहले मंगलवार को सुस्‍त कारोबार के बीच डॉलर के मुकाबले रुपया 69.26 के पिछले स्तर पर बना रहा. मंगलवार के कारोबार में रुपया 69.10 रुपये पर मजबूत खुला था. बता दें कि बुधवार को ईद की वजह से फॉरेक्‍स बाजार भी बंद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *