बड़ी खबर व्यापार

सेंसेक्स में 248 अंक का उछाल, शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी

महाराष्ट्र, हरियाणा के चुनाव नतीजों के दिन शेयर बाजार हरे निशान में खुले हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनती दिख रही है. गुरुवार को बीएसई का सेंसेक्स 248 अंकों की उछाल के साथ 39307 पर खुला.

महाराष्ट्र, हरियाणा के चुनाव नतीजों के दिन शेयर बाजार हरे निशान में खुले हैं. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार बनती दिख रही है. हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजारों से भी अच्छे संकेत मिले हैं. गुरुवार को सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 248 अंकों की उछाल के साथ 39307 पर खुला. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 56 अंकों की बढ़त के साथ 11,661.65 पर खुला. हालांकि इसके बाद इसके बाद बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है.

सुबह 10 बजे तक सेंसेक्स थोड़ा फिसलकर 39,057 पर कारोबार कर रहा था. सुबह 10.50 तक सेंसेक्स लाल निशान में पहुंच गया और 34 अंकों की गिरावट के साथ 39,024 पर कारोबार कर रहा था. बीएसई टेलीकॉम इंडेक्स में गिरावट आई है और भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, भारती इन्फ्राटेल के शेयर लाल निशान में दिख रहे हैं. इस इंडेक्स के 13 शेयरों में से 5 में गिरावट देखी गई.

विलय की खबर से MTNL के शेयर उछले

गुरुवार को MTNL के शेयरों में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगाना पड़ा है. भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) के विलय का बुधवार को सरकार ने ऐलान किया है. आज इस खबर का असर एमटीएनएल के शेयरों पर देखा गया. सरकार ने घाटे में चल रही इन दोनों पीएसयू के लिए 70,000 करोड़ रुपये के पैकेज देने का ऐलान किया है. इसकी शेयर कीमत 4.92 फीसदी की बढ़त के साथ 6.19 रुपये पर पहुंच गई है.

रुपया 11 पैसे की गिरावट के साथ 70.80 प्रति डॉलर के साथ खुला. डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को 70.91 पर बंद हुआ था. कमजोर मांग के आउटलुक की वजह से गुरुवार को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई. शुक्रवार को एशियाई शेयर बाजार हरे निशान में दिखे. ब्रेक्जिट पर अभी तक रुख साफ न हो पाने की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,490 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर चल रहा है. बीएसई मिडकैप 0.14 फीसदी के बढ़त और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.41 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था.

गौरतलब है कि बुधवार को सेंसेक्‍स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए थे. सेंसेक्‍स 95 अंक (0.24%) की बढ़त के साथ 39,059 के स्‍तर पर बंद हुआ था. इसी तरह निफ्टी में 15.75 अंक (0.14%) की बढ़त आई और यह 11,605 के स्‍तर पर रहा.

इस बीच, बीते कुछ दिनों से विवादों में रही इन्‍फोसिस के शेयर में रिकवरी दर्ज की गई. बुधवार को कारोबार के अंत में कंपनी के शेयर में 1 फीसदी से अधिक की बढ़त दर्ज की गई. इससे पहले मंगलवार को इन्‍फोसिस के शेयर करीब 17 फीसदी तक टूट गए और इस वजह से निवेशकों को 53 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ. बता दें कि कुछ अज्ञात कर्मचारियों ने इन्‍फोसिस के मैनेजमेंट पर कई संगीन आरोप लगाए हैं. कंपनी की ओर से कहा गया है कि इन आरोपों की जांच कराई जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *