बड़ी खबर स्वास्थ्य

किचन में मौजूद इन 5 सुपर फूड्स के सेवन से रहें, सर्दियों में बीमारियों से कोसों दूर

सर्दियों में खुद को सेहतमंद रखना एक बड़ा चैलेंज होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं हमारे किचन में ही इतनी सारी चीज़ें मौजूद हैं जो इस सीज़न में हर तरह के इंफेक्शन से रखेंगी कोसों दूर

सर्दियों का मौसम जितना खुशगवार होता है उतना ही अपने साथ बीमारियां और इंफेक्शन्स का घर भी। सर्दी-जुकाम तो आम समस्या है लेकिन दमा के मरीजों को सर्दियों में खासतौर से कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो हमारे किचन में ऐसी कई सारी चीज़ें मौजूद है जिनका सेवन करके हम इन सारी बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। जानेंगे इनके बारे में

सर्दियों में मिलने वाला संतरे में विटामिनसी के अलावा ग्लूकोज, विटमिन ए, बी1, पोटैशियम, फोलिक एसिड, कैल्शियम व फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। संतरे में मौजूद ग्लूकोज बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देता है। वहीं पोटैशियम मस्तिष्क में ऑक्सीजन सप्लाई करके स्ट्रेस और अवसाद से राहत दिलाता है। डायबिटीज के मरीजों के साथ ही कब्ज से हैं परेशान तो काले नमक के साथ इसे खाना फायदेमंद रहेगा।

छोटी सी नजर आने वाली काली मिर्च कई तरह के गुणों से भरपूर है। सर्दियों में इसका सेवन सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन्स से राहत दिलाता है। एंटी-बैक्टीरियल व एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर काली मिर्च में मैग्नीज, आयरन, कॉपर, फाइबर और विटमिंस भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। जो पाचन के साथ फेफड़ों और श्वास नलिकाओं के इंफेक्शन को दूर करता है।

सर्दी हो या गर्मी, नींबू का सेवन हर मौसम में फायदेमंद होता है। इसमें विटमिन सी व बी के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और कॉपर भरपूर मात्रा में होता है। विटमिन सी से भरपूर नीबू रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाता है, सर्दी में होने वाली कई समस्याओं को दूर भगाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट है, कोलेस्ट्रॉल घटाता है। डायबिटीज में इसका नियमित सेवन करें।

आयुर्वेद में गुड को गुणों की खान कहा गया है। इसमें आयरन, कैल्शियम, गंधक, पोटैशियम, मैग्नीज, मैग्नीशियम और विटमिंस से भरपूर हैं। सर्दी-जुकाम की आम समस्याओं के अलावा एनीमिया, गले या पेट संबंधी तकलीफों में गुड लाभदायक है। थकान मिटा कर तुरंत ऊर्जा देता है। नियमित गुड का सेवन फायदेमंद है। प्रेग्नेंसी के बाद स्त्रियों को आमतौर पर गुड और इससे बनी कई चीजें दी जाती हैं।

अंडा विटमिन ए और बी, फोलिक एसिड, बायोटिन का भी अच्छा स्रोत है। सर्दियों का सुपर हेल्थ फूड है। प्रोटीन की वजह से ये हड्डियों व मांसपेशियों के ग्रोथ में सहायक है। जो लोग अपनी डाइट में कार्ब कम करके वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें रोज ब्रेकफस्ट में उबला अंडा खाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *