बड़ी खबर व्यापार

अपने सपनों का आशियाना खरीदने से पहले चेक कर लें ये जरूरी चीजें, भविष्‍य में नहीं होगी कोई टेंशन

पॉकेट को टटोलने के बाद ही आप घर के साइज लोकेशन और अन्य चीजों के बारे में तय करें।

नई दिल्ली, आप रेंट के घर में रहते हैं तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सबसे पहले तो आप बार-बार की शिफ्टिंग से परेशान हो जाते हैं। कोई नया सामान खरीदने से पहले दस बार यह सोचते हैं कि घर शिफ्ट करते उसे दूसरी जगह ले जाने में दिक्कत तो नहीं होगी। यकीन मानिए हर बार आपको लगता है, काश! छोटा ही सही, अपना घर होता तो इन झंझटों से मुक्ति मिल जाती। सच्चाई भी यही है कि हर कोई अपने सपनों का आशियाना खरीदना चाहता है। लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं मालूम कि वह अपना मकान कैसे खरीद सकते हैं और खरीदते समय उन्हें किस बात का ध्यान रखना चाहिए।

अपना मकान खरीदने के लिए बजट, लोकेशन, मकान का साइज, इंटीरियर, ऑफिस से दूरी, एरिया के विकास की संभावनाओं जैसे कई पहलुओं को ध्यान में रखना होता है। आइए जानते हैं देश के टॉप बिल्डरों में शुमार गौड़सन में शुमार मनोज गौड़ और रियल एस्टेट एक्सपर्ट प्रदीप मिश्रा की राय में अपना मकान खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

सबसे पहले तय करें बजट

आप किसी से भी पूछ के देख लीजिए कि मुझे एक मकान खरीदना है, कैसा और कहां खरीदूं। वह जवाब देने की बजाय आपसे पूछेगा-आपका बजट क्या है? रियल एस्टेट मामलों के विशेषज्ञ प्रदीप मिश्रा ने भी सबसे पहले इसी विषय पर गौर करने को कहा। उन्होंने कहा कि मकान खरीदने के लिए सबसे जरूरी है अपना बजट तय करना। बाकी चीजें इसके बाद हीं आती हैं। आप ग्रेटर कैलाश में तीन कमरों का एक फ्लैट खरीदना चाहते हैं और आपका बजट है 50 लाख रुपये तो ऐसा मुमकिन नहीं हो सकेगा। इसलिए अपने पॉकेट को टटोलने के बाद ही आप घर के साइज, लोकेशन और अन्य चीजों के बारे में तय करें।

इन चीजों को ध्यान में रखकर तय करें बजट

मिश्रा के मुताबिक आप अगर हर महीने 50 हजार रुपये कमाते हैं तो बैंक से आपको 30 लाख रुपये तक का लोन बड़ी आसानी से मिल सकता है। इसके बाद अगर आपके पास पांच लाख रुपये तक की सेविंग है तो आप 30-35 लाख रुपये तक का घर देख सकते हैं। अब अलग-अलग लोकेशन पर आपको 30-35 लाख रुपये में अलग-अलग साइज का घर मिल सकता है। दूसरी तरफ अगर आपकी आय 8-10 लाख रुपये सालाना है तो आपके पास 10 लाख रुपये की सेविंग है तो आप 45-50 लाख रुपये तक का मकान देख सकते हैं।

मिश्रा के मुताबिक यहां ध्यान इस बात का रखना है कि अगर आप सीरियसली मकान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो लोन को पहले से अप्रुव कराके रखें। इससे आप अच्छे से नेगोशिएट कर पाएंगे। इससे अच्छी डील मिलने की संभावना रहती है।

बजट तय करने के बाद आपको यह देखना होगा कि आप किस साइज का घर खरीद सकते हैं। बजट के अलावा और भी कई चीजें हैं, जिसके आधार पर आप अपने मकान का साइज तय करते हैं। इसमें सबसे पहले देखना होता है कि आपके परिवार में कितने लोग हैं। अगर आप पति-पत्नी हैं तो आप कम बजट में 1 BHK भी ले सकते हैं लेकिन बच्चे भी हैं तो 2 BHK लेना अक्लमंदी होगी। इसके अलावा अगर आपके माता-पिता आपके साथ रहते हैं तो आपको 3 BHK लेने की कोशिश करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *