पार्टनर के साथ मॉनसून सीजन को एन्जॉय करने के लिए परफेक्ट हैं ये 5 डेस्टिनेशन्स

भारत में मानसून में कई रंग खिलते हैं। इससे पर्यटक स्थलों के नए रूप खुलते हैं और उनका जादुई सौंदर्य निखर उठता है। देश में ऐसी कई जगहें हैं जहां पार्टनर के साथ जाकर कर सकते हैं मस्ती

नई दिल्ली, स्टार सवेरा ।

काले बादलों से पटा आसमान, अचानक बारिश और गीली धरती की खुशबू – मानसून ने आखिरकार भारत में दस्तक दे दी है, पहाड़ियों और पर्वत में हरी-भरी हरियाली बिछने लगती है, झीलें चमचमाते पानी से भर जाती हैं, झरनों के नज़ारों से आपको अतुल्य भारत से प्यार हो जाता है। मानसून के दौरान क्या घूमने जाएं आपको परेशान कर सकता है। भारत के जंगलों को घूमने का यह सही समय होता है। यह मौसम देश के कुछ लोकप्रिय जगहों को घूमने के लिए बेस्ट है। तो चाहे आप एक बैकपैकर हो या एक लक्जरी यात्री, यहां उन स्थानों की एक सूची है जो मानसून में तुरंत घूमने के लिए एकदम सही हैं।

लोनावाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो सह्याद्री पर्वत की गोद में स्थित है, यह पुणे से लगभग 65 किमी और मुंबई से 80 किलोमीटर दूर है। मॉनसून इस छोटे से शहर का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छा समय है। लोनावाला न केवल सुंदर है, बल्कि आपको एक लुभावने दृश्य के लिए टाइगर्स लीप की लंबी पैदल यात्रा, एक आश्चर्यजनक सनसेट स्पॉट के लिए लॉयन्स पॉइंट, राजमाची किला, तिकोना- एक पुराना किला का आनंद लेने की सुविधा देता है, आप विसापुर किले को भी देख सकते हैं। यदि आप एक जल प्रेमी हैं, तो भूषी बांध और पावना बांध की यात्रा करना न भूलें।

कूर्ग, कर्नाटक

कूर्ग को आलीशान हरियाली और चाय बागानों की वजह से भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। कूर्ग को उनके दर्शनीय स्थलों, अनेक प्रकार के वन्य जीवों और खासतौर से कोडाव के लिए जाना जाता है, जो कूर्ग के योद्धा कबीले थे। देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से कुछ हैं अब्बी फॉल्स, मदिकेरी किला, इरुपा फॉल्स, हरंगी डैम। और अगर आपको राफ्टिंग और ट्रेकिंग जैसे साहसिक पानी के खेलों का आनंद लेना पसंद है, तो सुंदर चेलवर, बारापोल नदी आपको मानसून के दौरान एक अद्भुत अनुभव प्रदान करती है।

मुन्नार, केरल

प्रकृति की सुंदरता के प्रतीक के रूप में, दक्षिण भारत का यह छोटा सा शहर मानसून के मौसम में घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन्स में से एक है। प्रकृति के हरे-भरे पेड़ों और शांति के बीच अपना समय बिताना चाहते हैं तो यहां आएं। केरल अपने आयुर्वेदिक उपचार और मसाज के लिए भी मशहूर है। नमी, धूल मुक्त मौसम शरीर को शांत करने के लिए एक अच्छा काम करता है। मुन्नार खूबसूरत नजारों, सनसेट और झीलों को देखने के लिए काफी अच्छी जगह है।

उदयपुर, राजस्थान

उदयपुर भारत के ऐतिहासिक स्थानों में से एक है, यहां देश में सबसे सुंदर वास्तुकलाओं में से कुछ मौजूद है। गर्मियों के दौरान यह सबसे गर्म स्थानों में से एक है। राजस्थान के अधिकांश शहरों के विपरीत, उदयपुर मानसून के दौरान सुखद लगता है। मानसून का मौसम झीलों के ‘शहर’ को जीवंत करता है। नाव की सवारी शाम को होती है जब महल की लाइटिंग उदयपुर में देखने लायक सबसे सुंदर चीजों में से एक है। सिटी पैलेस, मानसून पैलेस, बैगोर की हवेली, उदयपुर महल, मोर चौक शहर की सबसे पसंदीदा जगहों में से कुछ हैं, जो राजस्थान की विरासत, संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करते हैं।

फूलों की घाटी, उत्तराखंड

फूलों की घाटी ज़ंस्कार और पश्चिमी और पूर्वी हिमालय पर्वतमाला के मिलन बिंदु पर स्थित एक सुंदर जगह है। यह स्थान अपने विभिन्न प्रकार के वनस्पति के लिए लोकप्रिय है जो मानसून के मौसम के दौरान खिलते हैं। 400 से अधिक प्रकार के फूल हैं जो मानसून के दौरान वर्ष में एक बार खिलते हैं। हिम तेंदुए, भूरे भालू और कस्तूरी मृग जैसी दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों को भी यहां देखा जा सकता है। यह ट्रेकर्स के लिए भी एक अद्भुत जगह है, जो ट्रेकिंग करते समय दृश्य का आनंद लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *