मुख्य समाचार राष्ट्रीय

देश के कई राज्यों में बाढ़ से हाहाकार, इन शहरो में अगले दो दिन भारी बारिश का अनुमान

देश के कई राज्यों में बारिश का कोहराम जारी है। उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में बाढ़ आ गई है। इस वजह से पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में स्थिति जानलेवा बनी हुई है।

नई दिल्ली, देश के कई राज्यों में बारिश का कोहराम जारी है। उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में बाढ़ आ गई है। इस वजह से पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में स्थिति जानलेवा बनी हुई है। मौसम विभाग ने शनिवार को भी उत्तराखंड के टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग और कुमाऊं समेत कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार दो दिन तक राज्य में भारी बारिश होगी। विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान लुधियाना, अमृतसर और चंडीगढ़ में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है।

आंध्र के राज्यपाल ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया
आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन ने शनिवार को राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, गुंटूर और कृष्णा जिलों के कई गांव भारी वर्षा के बाद बाढ़ की चपेट में हैं। पिछले हफ्ते मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने गोदावरी के पास बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया था।गोदावरी और कृष्णा नदियों में जल स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 18 से 20 अगस्त तक आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में भारी वर्षा का अनुमान है।

धर्मशाला में आज स्कूल रहेंगे बंद
शनिवार को धर्मशाला जिले में भारी बारिश के कारण सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। जिलाधिकारी राकेश कुमार प्रजापति ने एक आदेश में कहा, ‘जिले भर में हो रही भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए, मैं आज और 17 अगस्त को स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए अवकाश घोषित करता हूं।’ मौसम विभाग के अनुसार जिले में अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी।

कई गांव टापू में तब्दील
उत्तराखंड के बांसवाड़ा, बद्रीनाथ, लंगासु समेत कई जगह पर भूस्खलन की खबरें हैं। इसके अलावा मैदानी इलाकों में भी बारिश और बाढ़ का कहर जारी है। मध्य प्रदेश के बारगी बांध के 15 गेट खुलने से बारना नदी का पानी बेकाबू हो गया है। इसके चलते कई गांव टापुओं में तब्दील हो गए हैं।
राजस्थान में कालीसिंध नदी उफान पर
राजस्थान में भी भारी बारिश और बाढ़ का प्रकोप देखने को मिल रहा है। राज्य में कालीसिंध नदी उफान पर है। कालीसिंध नदी के आसपास के इलाके पूरी तरह से डूब गए हैं। झालावाड़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश के बाद जलप्रलय जैसी स्थिति बन गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *