बड़ी खबर लाइफस्टाइल स्वास्थ्य

PCOS से पीड़ित महिलाएं इन आसान तरीकों से घटा सकती हैं वज़न

Weight Loss Tips PCOS की वजह से इंफ्लामेशन और इंसुलिन प्रतिरोध हो जाता है जिससे महिलाओं के लिए वज़न कम करना मुश्किल हो जाता है। करीब 7 प्रतिशत महिलाएं इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं।

नई दिल्ली, Weight Loss Tips For PCOS: पीसीओएस (PCOS) एक ऐसी स्थिति है जो महिलाओं को प्रभावित करती है जिसकी वजह से असन्तुलित हार्मोन्स, अनियमित मासिक-चक्र और दोनों अंडाशय में छोटे अल्सर का विकास हो जाता है। करीब 7 प्रतिशत महिलाएं इस सिंड्रोम से पीड़ित हैं। इतना ही नहीं, इस सिंड्रोम की वजह से इंफ्लामेशन और इंसुलिन प्रतिरोध हो जाता है जिससे महिलाओं के लिए वज़न कम करना मुश्किल हो जाता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि शरीर के एक छोटे से हिस्से का भी वज़न घटाना स्थिति के बेहतर होने पर निर्भर करता है। वज़न समग्र बेहतर स्थिति के साथ जुड़ा हुआ है। तो, आज हम बता रहे हैं कि कैसे PCOS से पीड़ित महिलाएं इन 8 तरीकों से वज़न घटाने को आसान बना सकती हैं।

PCOS से वज़न क्यों बढ़ता है?
जो महिलाएं पीसीओएस से पीड़ित होती हैं उनमें पुरुष हार्मोन्स ज़्यादा होते हैं। ये महिलाएं इंसुलिन प्रतिरोध हो जाती हैं, वज़ बढ़ जाता है और कई मामलों में मोटापे के शिकार हो जाती हैं। इस स्थिति की वजह से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है, नींद आने में दिक्कत होती और भी कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

खाने में कार्ब का सेवन कम करें

कार्ब्स सीधे आपके इंसुलिन स्तर पर असर डालता है, इसलिए अगर कार्ब्स खाने में कम दिया जाए तो काफी हद तक मदद मिल सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि PCOS, मोटापे और इंसुलिन प्रतिरोध की शिकार महिलाओं ने पहले तीन हफ्तों तक एक डाइट को अपनाया, जिसमे 40 प्रतिशत कार्ब्स और 45 प्रतिशत वसा शामिल थी। इसके बाद उन्होंने एक बार फिर तीन हफ्तों की एक डाइट फोलो की जिसमें 60 प्रतिशत कार्ब्स और 25 प्रतिशत वसा शामिल थी। इन दोनों डाइट्स में 15 प्रतिशत प्रोटीन भी शामिल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *