सावधान, इन ऐप्स को यूज किया तो WhatsApp से बैन हो जाएंगे

WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है और इस वजह से कई लोग वॉट्सऐप जैसे ऐप्स को भी वॉट्सऐप मानने की गलती करते हैं. आप ऐसा न करें.

WhatsApp पर फेक न्यूज और अफवाहें तो चल ही रही हैं, लेकिन फेक WhatsApp भी इंस्टॉल किए जा रहे हैं. कई ऐप डेवेलपर्स यानी ऐप क्रिएट करने वाले वॉट्सऐप का मोडिफाइड वर्जन बना रहे हैं. वॉट्सऐप ने अपने FAQ पेज को अपडेट किया है, ताकि यूजर्स असली वॉट्सऐप इंस्टॉल करें.

वॉट्सऐप ने लोगों को अगाह किया है कि अगर वो WhatsApp का कोई ऑल्टर्ड वर्जन यूज करते हैं तो कंपनी उनका अकाउंट बैन कर सकती है. इस तरह के वर्जन की बात करें तो WhatsApp Plus और GBWhatsApp जैसे ऐप्स हैं जिन्हें लोग इंस्टॉल करते हैं.

जिन यूजर्स ने GBWhatsApp इंस्टॉल किया है उन्हें एक इन ऐप मैसेज दिखेगा जिसमें बताया जाएगा कि उनका अकाउंट कुछ समय के लिए बैन किया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि यूजर्स उन ऐप्स को हटा कर तत्काल वॉट्सऐप का ऑरिजनल वर्जन इंस्टॉल कर लें.

WhatsApp के FAQ पेज पर लिखा है, ‘WhatsApp Plus और GB WhatsApp जैसे अनसपोर्टेड ऐप्स ऑल्टर्ड हैं. ये ऑफिशियल नहीं हैं और इन्हें थर्ड पार्टी डेवेलपर्स ने हमारे टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करते हुए तैयार किया है. वॉट्सऐप इस तरह के थर्ड पार्टी ऐप्स को इसलिए नहीं सपोर्ट करता है, क्योंकि हम इनकी सिक्योरिटी प्रैक्टिस को वैलिडेट नहीं कर सकते हैं’

इन ऑल्टर्ड ऐप्स से असली वॉट्सऐप ऐप में स्विच करन से पहले क्या करें कंपनी ने बताया है. कंपनी के मुताबिक अपनी चैट हिस्ट्री का बैकअप बना लें, हालांकि वॉट्सऐप इस बात की भी गारंटी नहीं देता है कि ये प्रोसेस काम करेगा, क्योंकि ये ऑफिशियल ऐप्स नहीं हैं.

— कुछ समय के लिए बैन होने का इंतजार करें. टाइमर में दिखेगा कि आपका बैन कितने समय का है.

— GB WhatsApp ओपन करें, More पर टैप करें यहा चैट्स के अंदर बैकअप चैट्स का ऑप्शन दिखेगा.

— फोन सेटिंग्स में जा कर स्टोरेज पर टैप करें यहां फाइल्स पर क्लिक करें.

— GB WhatsApp फोल्डर सर्च करें और इसे सेलेक्ट करें.

— अपर राइट कॉर्नर के पास More पर टैप करें और यहां इस फोल्डर को रीनेम करके ‘WhatsApp’ कर दें.

— बैकअप फाउंड स्क्रीन पर Restore टैप करें. यहां वॉट्सऐप के मौजूदा चैट्स लोड होंगे.

अगर आप WhatsApp Plus यूज कर रहे हैं और आपकी चैट हिस्ट्री सेव्ड है तो यह खुद से ऑफिशियल वॉट्सऐप में जानी चाहिए. इस चैट हिस्ट्री को सेव करने के लिए ऑफिशियल ऐप को इंस्टॉल करके उसी फोन नंबर से वेरिफाई कर लें.

क्या हैं WhatsApp Plus और GBWhatsApp

ये ऐप्स ऑफिशियल नहीं हैं, यानी वॉट्सऐप ने इन्हें नहीं बनाया है. इनमें एक्स्ट्रा फीचर्स होते हैं, उदाहरण के तौर पर यहां आप दो अकाउंट एक साथ तैयार कर सकते हैं. यहां आप कॉल्स ब्लॉक कर सकते हैं और ऑटो रिप्लाई जैसे फीचर्स का भी यूज कर सकते हैं. ऐसे फीचर्स असली वॉट्सऐप में नहीं हैं.

इसे ऐप डेवेलपर्स अपने फायदे के लिए बनाते हैं और प्ले स्टोर या एपीके वेबसाइट्स पर अपलोड करते हैं. लोग कई बार इसे वॉट्सऐप का ही वर्जन समझ कर डाउनलोड करने की गलती कर देते हैं. इसलिए ये याद रखें कि वॉट्सऐप ऑरिजनल और एक वॉट्सऐप बिजनेस है. इसके अलावा कोई वॉट्सऐप का वर्जन कंपनी की तरफ से नहीं आया है. अगर आप इस तरह के ऐप्स यूज करते हैं तो ये भी श्योर नहीं है कि आपका चैट्स या पर्सनल डेटा कितना सिक्योर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *