सोनिया गांधी को रीता बहुगुणा जोशी ने लिखा पत्र, कांग्रेस शासित राज्यों में अनाथ बच्चों की लें सुध

कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों की नवोदय विद्यालय में मुफ्त पढ़ाई का इंतजाम किए जाने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिए गए पत्र के दूसरे ही दिन उन्हें भाजपा सांसद की ओर से जवाब भेज दिया गया। कांग्रेस से ही भाजपा में आईं उत्तर प्रदेश से लोकसभा सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने सोनिया को पत्र में सूचित किया है कि केंद्र सरकार की ओर से इस बाबत पहले ही सभी राज्यों को एडवायजरी भेजी गई थी। उसके बाद उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश समेत भाजपा के कुछ राज्यों ने कदम भी उठा लिए हैं। जोशी ने सोनिया से आग्रह किया कि वह कांग्रेस शासित राज्यों में भी ऐसे कदम उठाए जाने पर नजर रखें क्योंकि वहां की स्थिति बहुत खराब है।

जोशी ने कहा कि केंद्र से कहा गया था कि ऐसे बच्चों के पुनर्वास की व्यवस्था करें जो कोरोना काल मे अनाथ हो गया है या फिर ऐसे बच्चे जिसके माता-पिता दोनों अस्पताल में हैं उनकी देखरेख करें। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से अगले सप्ताह इस बाबत पूरी विस्तृत नीति रखी सार्वजनिक की जाएगी।

सोनिया को रीता बहुगुणा जोशी की सलाह कांग्रेस शासित राज्यों में करें निगरानी 

सोनिया गांधी को लिखे पत्र में जोशी ने आगे कहा कि राज्य में 765 ऐसे बच्चों की पहचान की गई है। इसके या तो दोनों माता-पिता की मृत्यु हो गई है या फिर एक की मौत हो चुकी है। ऐसे बच्चे भी शामिल हैं जिसके माता-पिता कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती है और गंभीर हैं। उत्तर प्रदेश के सभी 18 डिवीजन के अटल रेसीडेंशियल स्कूल में उन्हें पढ़ाने की नीति सामने आने वाली है। उन्होंने सलाह दी कि कांग्रेस शासित राज्यों में निगरानी करें कि वहां भी ऐसी व्यवस्था हो।