Cyclone Yaas: चक्रवात यास को लेकर कई राज्यों में अलर्ट, मुख्यमंत्रियों के साथ आज बैठक करेंगे अमित शाह

बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवात यास से निपटने के लिए गृहमंत्री अमित शाह आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। गृह मंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल के साथ बैठक करेंगे और चक्रवात यास को लेकर तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात यास की तैयारियों की समीक्षा के लिए वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में अमित शाह ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए), दूरसंचार, बिजली, नागरिक उड्डयन, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालयों के सचिवों के साथ चक्रवात यास के खिलाफ तैयारियों की समीक्षा के लिए इस बैठक में भाग लिया था।

मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बना दबाव वाला क्षेत्र सोमवार तक चक्रवाती तूफान यास में बदल सकता है। यह बहुत गंभीर चक्रवात के रूप में 26 मई को बंगाल और ओडिशा तटों को पार करेगा। आईएमडी के अनुसार 24 मई की सुबह तक चक्रवात के बहुत गंभीर चक्रवात में बदलने की संभावना है। यह उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा, और ताकतवर होता जाएगा। 26 मई की सुबह तक बंगाल और उत्तर ओडिशा तटों के समीप उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पहुंचेगा।

वायुसेना भी मुस्तैद

संभावित तूफान यास से निपटने के लिए वायुसेना ने भी कमर कस ली है। तूफान आने की स्थिति में बचाव व राहत कार्य चलाने के लिए वायुसेना ने 11 मालवाहक विमान और 25 हेलीकाप्टर तैयार कर लिए हैं। इसके जरिए देशभर में 950 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के कर्मियों को तत्काल तैनाती की जा सकेगी।