इस दिन IPL 2021 को लेकर BCCI कर सकती है बड़ा ऐलान, फैंस को मिल सकती है खुशखबरी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 14वें सीजन के बाकी बचे मैचों पर 29 मई को बोर्ड की विशेष आम सभा (एसजीएम) की बैठक में फैसला लेगा। बैठक में 2021-22 की घरेलू सीजन पर भी चर्चा होनी है। ऐसे में ये बैठक आइपीएल और टी20 विश्व कप के लिहाज से काफी अहम है, जिसकी मेजबान भारत को अक्टूबर-नवंबर में करनी है।

बीसीसीआइ के शीर्ष अधिकारी ने आइएएनएस से कहा, “आइपीएल को लेकर अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है।” इस बारे में अभी फ्रेंचाइजी को भी कोई जानकारी नहीं मिली है, हालांकि उन्हें बताया गया है कि उन्हें 29 मई के बाद ही पता चलेगा। एक फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने बताया, “अभी कुछ भी तय नहीं है, लेकिन हम जानते हैं कि बोर्ड 29 मई को इस मामले पर फैसला ले सकता है और इसके बाद हमें इसकी जानकारी दे सकता है।”

आइपीएल के 14 वें संस्करण का दूसरा चरण सितम्बर-अक्टूबर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो सकता है। दिल्ली और अहमदाबाद चरण के दौरान बायो बबल में सेंध के बाद कई खिलाड़ियों को कोरोना से संक्रमित पाया गया था। ऐसे में आइपीएल 2021 को स्थगित कर दिया गया था। उस समय तक टूर्नामेंट के 29 लीग मैच खेले गए थे। अभी भी फाइनल और क्वालीफायर्स समेत 31 मैच खेले जाने हैं।

बीसीसीआइ अब टूर्नामेंट के शेष मैचों का आयोजन यूएई में कराना चाहता है, क्योंकि ये जगह काफी मुफीद है। साल 2020 में भी टूर्नामेंट के 13वें संस्करण का आयोजन यूएई में काफी सफल तरीके से हुआ था। यहां तक कि विदेशी खिलाड़ियों के लिए भी यूएई जैसा स्थान अच्छा होगा। हालांकि, अभी भारतीय टीम की नजर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और इंग्लैंड के साथ होने वाली पांच मैचों की सीरीज पर है।

इससे पहले बीसीसीआइ के सचिव जय शाह ने राज्य क्रिकेट संघों को भेजे एक पत्र में कहा था, ” बीसीसीआइ की विशेष आम बैठक 29 मई को होगी, जिसमें भारत में व्याप्त महामारी की स्थिति को देखते हुए आगामी घरेलू क्रिकेट सीजन पर चर्चा की जाएगी।” 2020-21 सीजन में सीमित ओवरों के आयोजन में विजय हजारे वनडे और सैयद मुश्ताक अली टी 20 ट्रॉफी हुए हैं रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी को कोविड महामारी के कारण आयोजित नहीं किया जा सका। नए सीजन की शुरूआत सैयद मुश्ताक अली टी 20 से हो सकती है जो आगामी अक्टूबर नवंबर में टी 20 विश्व कप के लिए अभ्यास के तौर पर भी काम कर सकता है।