Summer Food For Skin: यंग और हेल्दी त्वचा के लिए गर्मियों में डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

सेहतमंद शरीर के लिए पोषण बेहद ज़रूरी और महत्वपूर्ण होता है। पोषण की कमी के कई लक्षण शरीर के अलग-अलग अंगों पर दिख जाते हैं। इन्हीं में से एक है हमारी त्वचा। शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ अन्य ज़रूरी पोषण की कमी त्वचा पर साफ तौर पर नज़र आती है। स्वस्थ शरीर की तुलना एक कुपोषित शरीर में उम्र बढ़ने के लक्षण समय से पहले दिखने लगते हैं।

PunMed सेंटर में प्रकाशित एक लेख “डाइट एंड स्किन एजिंग-फ्रॉम द पर्सपेक्टिव ऑफ फूड न्यूट्रिशन” में कहा गया है, “सामान्य तौर पर, उच्च वसा वाले आहार का प्रभाव मुख्य रूप से त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण होता है, जिससे त्वचा में ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन पैदा करता है। कुछ अध्ययनों में देखा गया है कि त्वचा पर उम्र बढ़ने के संकेत का सीधा संबंध चीनी और कुछ खाद्य प्रसंस्करण विधियों (जैसे ग्रिलिंग, फ्राइंग, बेकिंग इत्यादि) के बीच घनिष्ठ संबंध है। हाई शुगर डाइट, अल्ट्रावॉयलेट किरणें और तला हुआ खाना खाने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है।

आज हम बात कर रहे हैं गर्मियों की खास डाइट की जो आपकी त्वचा में रौनक लाने में मदद करेंगी।

आम: आम में विटामिन-सी की उच्च मात्रा होती है, जो आपके शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने का काम करेगा। आप आम को काट कर खा सकते हैं और इसे दूध के साथ मिलाकर इसका स्मूदी बनाकर पी सकते हैं।

तरबूज़: ये फल एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ए और सी से भूरपूर होता है, जो आपकी त्वचा में ग्लो लाने का काम करते हैं। साथ ही इसे अपनी डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। आप इसे सलाद में शामिल कर सकते हैं या फिर अलग से भी खा सकते हैं।

खीरा: खीरा स्किन केयर रुटीन का अहम हिस्सा होता है। त्वचा पर लगाने के साथ आपको इसे अपनी डाइट में भी शामिल करना चाहिए। फाइबर और पानी से युक्त खीरा आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है।

नारियल पानी: शायद ही ऐसा कोई इंसान हो जिसे नारियल पानी न पसंद आता हो। नारियल का पानी विटामिन बी2, बी3 और सी से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। नारियल पानी त्वचा को लचीसा बनाने के लिए उम्र के साथ होने वाले बदलावों को भी कम करता है।