Zinc Deficiency: ज़िंक की कमी से शरीर पर पड़ सकता है ऐसा असर, इन चीज़ों से होगी कमी पूरी!

Zinc Deficiency: प्रत्येक पोषक तत्व मानव शरीर में एक ख़ास काम के लिए ज़िम्मेदार होता है। अपने कामों के साथ, वे साथ वे अन्य पोषक तत्वों को उनके संचालन में भी सहायता करते हैं। मानव शरीर में पोषक तत्वों की कमी और ज़रूरत से ज़्यादा मात्रा दोनों ही स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं। जिंक (Zn) एक ऐसा पोषक तत्व है जो मानव शरीर में अंशों में मौजूद होता है।

ज़िंक सेल उत्पादन, घाव भरने और प्रतिरक्षा जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक होता है।

ज़िंक की कमी होने पर क्या होता है?

मानव शरीर न तो ज़िंक का उत्पादन करता है, और न ही जमा करता है। शरीर को जिस मात्रा में ज़िंक की आवश्यक होती है, उसकी भरपाई डाइट और सप्लीमेंट के ज़रिए पूरी हो जाती है। हालांकि, आमतौर पर ज़िंक की कमी शरीर में नहीं होती है, लेकिन फिर भी इसका ध्यान रखना ज़रूरी है क्योंकि ये एक मानव शरीर पर काफी बुरा असर डाल सकती है। बालों के विश्लेषण, रक्त या मूत्र परीक्षण के माध्यम से ज़िंक की कमी का निदान किया जा सकता है। आइए जानें ज़िंक की कमी के आम लक्षणों के बारे में:

दस्त

– भूख न लगना

– अचानक वज़न कम होना

– घाव का धीरे भरना

– थकावट

ज़िंक से भरपूर खाना

डेरी: दूध और पनीर जैसे उत्पाद जिंक के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन डी जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

मेवे: मूंगफली, अखरोट, और बादाम जैसे कई तरह के मेवे हैं, जिन्हें डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। मेवों में ज़िंक के अलावा वसा, प्रोटीन और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है।

फलियां: बीन्स, दालें और छोले फलियों के कैटगरी में आते हैं। ये सभी ज़िंक और दूसरे पोषक तत्वों के अच्छे स्त्रोत हैं। फाइटेट की मौजूदगी के कारण इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसे भिगोने, उबालने, गर्म करने या फिर अंकुरित करके खाया जाता है।

डार्क चॉकलेट: चॉकलेट शायद ही किसी को नापसंद हो। यकीन मानिए इसके फायदों के बारे में जानने के बाद इसकी चाहत और भी बढ़ जाएगी। डार्क चॉकलेट ज़िंक का एक अच्छा स्त्रोत है। हालांकि, चॉकलेट का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

अंडे: अक्सर सुपरफूड माने जाने वाले अंडे, प्रोटीन, जस्ता, स्वस्थ वसा और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत होते हैं। आप इसे अलग-अलग तरीकों से खाकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं जैसे कि स्क्रैम्बल्ड एग, पोच्ड या उबला हुआ अंडा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।