वजन कम करने में एक्सरसाइज के साथ यहां दिए गए डाइट टिप्स का भी रखें ध्यान, तभी मिलेगा जल्द रिजल्ट

मोटापे से परेशान ज्यादातर लोग सिर्फ वर्कआउट की ओर ही ध्यान देते हैं। उन्हें लगता है कि वर्कआउट कर लेना भर काफी है स्लिम बॉडी के लिए, लेकिन यहीं वो गलती कर जाते हैं। एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट का भी बहुत ही बड़ा रोल होता है वजन कम करने में। लेकिन क्या खाएं जिससे पेट भी भर जाए और बॉडी को जरूरी न्यूट्रिशन भी मिल जाए, इस बारे में कम ही लोग जानते हैं। तो एक नजर डालते हैं हेल्दी वेट लॉस ब्रेकफास्ट ऑप्शन्स पर…

1. ब्रेकफास्ट में लो फैट वाली चीज़ें खाएं, जैसे लो फैट दूध के साथ म्यूसली का कॉम्बिनेशन। फाइबर से भरपूर म्यूसली लंबे समय तक पेट भरा रखती है जिससे बार-बार खाने से बचा जा सकता है।

2. म्यूसली में दूध डालकर इसका शेक बनाकर पीने का आइडिया भी अच्छा रहेगा।

3. ब्रेकफास्ट में अंडे खाने का आइडिया भी है बेस्ट क्योंकि अंडे में प्रोटीन विटामिन बी और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। जो हेल्थ और स्किन दोनों के लिए अच्छा होता है।

4. ब्रेकफास्ट में मीठी चीज़ें खाना अवॉयड करें। एक तो ये हेल्दी नहीं और दूसरा इससे दिनभर थकान और आलस महसूस होता है।

6. ब्रेकफास्ट में जूस की जगह फल खाना हेल्दी ऑप्शन है।

7. खाने के बाद या ऐसे भी कोल्ड ड्रिंक और सोडा न पीएं तो अच्छा होगा।

8. शुगरी ड्रिंक्स पीने की बजाय नींबू पानी, नारियल पानी और छाछ को तरजीह दें।

9. टेंशन, गुस्सा होने पर बेवजह खाने से बचें, क्योंकि ओवरइटिंग बहुत ही खराब आदत है।

12. वज़न कम करने के लिए जॉगिंग, वॉकिंग आदि एक्सरसाइज़ करने के साथ हेल्दी ब्रेकफास्ट भी ज़रूरी है। रोजाना ऐसा करने से आपका वज़न ज़रूर कम होगा।

13. ब्रेकफास्ट में अंडा, म्यूसली, चीला जैसी चीज़ें हर तरह से फायदेमंद होती है।

14. ककड़ी, टमाटर, तरबूज जरूर खाएं क्योंकि इनमें पानी बहुत ज्यादा होता है जो बॉडी को तो हाइड्रेट रखता ही है साथ ही पेट भी भरा हुआ सा महसूस होता है।