CBSE 12th Exam 2021 Updates: 12वीं बोर्ड के एग्जाम कैंसिल, क्या मूल्यांकन से असंतुष्ट छात्रों के लिए आयोजित होगी परीक्षा? पढ़ें अपडेट्स

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 पर 1 जून को देर शाम अंतिम निर्णय ले लिया गया है। इस वर्ष के लिए 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी गई है। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। इस संबंध में प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके जानकारी दी थी।

पीएम ने ट्वीट में लिखा था कि भारत सरकार ने बारहवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। व्यापक विचार-विमर्श के बाद, हमने एक निर्णय लिया है जो छात्रों के अनुकूल है और हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ भविष्य की रक्षा करता है। 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद, लाखों स्टूडेंट्स के मन में यह सवाल होगा कि मूल्यांकन की नई पद्धति क्या होगी? या फिर, जो स्टूडेंट्स अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे, उनके लिए क्या विकल्प होंगे?

गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12 की परीक्षा के आयोजन के संबंध में 1 जून को निर्णय लिए जाने की जानकारी दी गई थी। यह घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा की गई थी। पूर्व घोषणा के अनुसार, प्रधानमंत्री के द्वारा बैठक करके परीक्षा के संबंध में अंतिम निर्णय ले लिया गया है।