बैंक से टीकाकरण के नाम पर आ रहे फर्जी कॉल से रहें सावधान, पैसे निकालना हो तो घर पर आएगा Mobile ATM

प्राइवेट बैंक HDFC Bank बैंक ने अपने ग्राहकों को फर्जी बैंक हेल्पलाइन नंबरों का इस्तेमाल करके होने वाले फ्रॉड से आगाह किया है। बैंक ने एक ट्वीट में कहा कि FD/RD लेनदेन के लिए एक मैसेज मिलाता है जिसमें आपने लेनदेन नहीं किया है। दरअसल, जालसाज फर्जी HDFC बैंक हेल्पलाइन नंबर का उपयोग कर रहे हैं और लोगों के बैंकिंग जानकारी तक पहुंचने के लिए स्क्रीन-शेयरिंग ऐप डाउनलोड करने के लिए कह रहे हैं। इसलिए आप्प ऐसा न करें। बैंक ने #MoohBandRakho हैशटैग का भी इस्तेमाल किया।

गौरतलब है कि पिछले साल साइबर धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उन्हें रोकने के लिए एचडीएफसी बैंक ने अंतरराष्ट्रीय धोखाधड़ी जागरूकता सप्ताह 2020 के दौरान साइबराबाद में #MoohBandRakho नामक एक अभियान शुरू किया था।

अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बैंक ने कहा कि धोखाधड़ी वाले कॉल/मैसेज/ईमेल से सावधान रहें जो आपको भुगतान करने के लिए कहते हैं या आपकी कोविड -19 टीकाकरण योग्यता में सुधार के लिए वित्तीय डिटेल साझा करने के लिए कहते हैं। इसका सीधा सा फंडा है कि #MoohBandRakho।

कैसे रहें सतर्क

सरकार/स्वास्थ्य अधिकारी COVID-19 टीकाकरण के लिए वित्तीय डिटेल जैसे ओटीपी, कार्ड नंबर और अन्य बैंक जानकारी मांगने के लिए फोन नहीं करेंगे। कोविड -19 टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करने या अपनी पात्रता में सुधार करने के लिए ऑनलाइन भुगतान न करें। बैंक ने कहा कि अज्ञात स्रोतों से कोविड -19 टीकाकरण के बारे में ईमेल, एसएमएस, संदेश, लिंक पर क्लिक, ओपन या कोई जवाब न दें।

इस बीच देश के विभिन्न हिस्सों में लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए एचडीएफसी बैंक ने मंगलवार को लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों की सहायता के लिए पूरे भारत के 50 शहरों में मोबाइल एटीएम की उपलब्धता की घोषणा की। प्रतिबंधित क्षेत्रों में मोबाइल एटीएम से आम जनता को नकदी निकालने के लिए दूसरे इलाके में नहीं जाना होगा।

ये Mobile ATM मौजूदा समय में चेन्नई, मुंबई, दिल्ली/गुरुग्राम, देहरादून, कटक, लुधियाना, लखनऊ, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, तिरुवनंतपुरम, नोएडा, बेंगलुरु, मैसूर, जयपुर, पानीपत, अंबाला, जम्मू, नासिक, पटना रेवाड़ी सहित विभिन्न शहरों में चालू हैं।

जून के पहले सप्ताह से, पुडुचेरी, विजाग, राजमुंदरी, मदुरै, तिरुनेलवेली, हैदराबाद, कोचीन, ठाणे, कोलकाता आदि शहरों में मोबाइल एटीएम उपलब्ध कराए जाएंगे। ग्राहक मोबाइल एटीएम का उपयोग करके 15 से अधिक तरह के लेनदेन कर सकते हैं।