Delhi University: जुलाई में शुरू हो सकती है दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए अहम खबर है। डीयू में प्रवेश प्रक्रिया जुलाई से शुरू हो सकती है। संभावना जताई जा रही है कि यूनिवर्सिटी शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए विभिन्न यूजी यानी कि अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की संभावना है। वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट में डीयू प्रवेश के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की जुलाई में यूजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की संभावना है। कोरोना वायरस संकट को देखते हुए डीयू की पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसके साथ ही और उम्मीदवारों को प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाएगा।

डीयू प्रवेश के अध्यक्ष ने आगे कहा है कि डीयू से संबद्ध 60 कॉलेजों में यूजी कोर्स के लिए करीब 70,000 सीटें हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और राज्य बोर्डों द्वारा कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं हाल ही में सीबीएसई और सीआईएससीई द्वारा जारी कोविड महामारी के मद्देनजर कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा के बाद, कार्यवाहक कुलपति, पीसी जोशी ने यूजी में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर एक बयान जारी किया था। इसके मुताबिक उन्होंने मीडिया रिपोर्ट में बताया था कि अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए प्रवेश की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए प्रवेश समिति और विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद के साथ चर्चा की जाएगी। इसके बाद जल्द ही कोई फैसला किया जाएगा।

बता दें कि सामान्य परिस्थितियों में डीयू नौ यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करता है। यह टेस्ट नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किए जाते हैं।