टेक्सचर्ड स्किन से बचने के लिए आजमाएं यहां दिए गए नेचुरल टिप्स

उम्र के साथ स्त्रियों के शरीर में प्री-मेनोपॉज़ और मेनोपॉज़ के कारण कई केमिकल और हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसकी कारण स्किन टेक्सचर्ड हो जाती है। टेक्सचर्ड का मतलब है अनइवन स्किन या त्वचा का खुरदरा होना। फ्लॉलेस स्किन हर किसी को आकर्षित करती है लेकिन बढ़ते प्रदूषण, तनाव, तेज धूप के कारण त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। इससे स्किन का टेक्सचर खराब होने लगता है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। मुंहासे, दाग-धब्बे, स्किन ढीली पड़ना ऐसी ही एक समस्या है। खासतौर से एक्ज़िमा, केरोटोसिस पिलारिस और सोरायसिस से ग्रस्त लोगों की त्वचा ज्यादा रूखी होती है। जिसके कारण त्वचा पर एजिंग के लक्षण नजर दिखते हैं।

आजमाएं कुछ टिप्स

1. अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड हैं, जो विभिन्न स्किन केयर उत्पादों जैसे क्लेंजर, मॉयस्चराइजर, पील्स और एक्सफोलिएटिंग प्रोडक्ट्स में पाए जाते हैं। यह एसिड त्वचा के टेक्सचर और कोमलता के लिए अच्छे माने जाते हैं।

2. अखरोट, जोजोबा बीट्स या लैक्टिक एसिड का प्रयोग करें। दरअसल, चेहरे को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स बाहर निकल आते हैं, साथ ही रोमछिद्र भी बंद हो जाते हैं। इससे चेहरा ग्लो करने लगता है।

3. टेक्सचर्ड स्किन से छुटकारा पाने के लिए केमिकल पील बेहद पॉपुलर ट्रीटमेंट है। फ्र्रूट एसिड पील फेशियल ट्रीटमेंट लें। इससे चेहरे पर चमक आती है और त्वचा तरोताज़ा दिखती है।

4. खुरदरी और असमान त्वचा से बचने के लिए सनबर्न या सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली क्षति सबसे आम कारणों में से एक है। इसके लिए जिसमें एसपीएफ 30 और पी ए रेटिंग +++ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। जब आप धूप में बाहर निकलें तो अपनी त्वचा को जितना हो सके उतना ढकने का प्रयास करें। रोमछिद्रो को कम करने के लिए एल्कोहॉल-मुक्त टोनर से चेहरे को साफ करना करें।

5. खुरदरी और असमान त्वचा से राहत पाने के लिए मास्क का यूज करें। फेस मास्क त्वचा के बंद पोर्स को खोल देता है। इसके लिए क्ले और नींबू एक्सट्रैक्ट वाले फेस मास्क का इस्तेमाल करें। अगर ऑयली स्किन है तो जेल बेस्ड फेस वॉश का यूज़ न करें।

6. त्वचा को हाइड्रेट करना सबसे जरूरी है यानि कि त्वचा कि नमी को बनाए रखना। इसके लिए जरूरी है कि पहले आप अपनी त्वचा को एक स्किन अनुसार फेस वॉश से साफ करें। फिर एक हाइड्रेटिंग मॉयस्चराइजर लगाएं। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो क्रीम के बजाय जेल वाले मॉयस्चराइजर का यूज करें।

7. स्किन को हेल्दी रखने के लिए सबसे बेहतर तरीका है, रात में सोने से पहले चेहरे की सफाई करना। बेड पर जाने से पहले अपना मेकअप रिमूव करना न भूलें।

8. स्किन टेक्सचर का एक कारण सनबर्न या सन डैमेज भी होता है। अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए एसपीएफ 30 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा घर के बाहर निकलने से पहले चेहरे को अच्छी तरह कवर कर लें।

(डॉ. निवेदिता दादू, डर्मेटोलॉजिस्ट से बातचीत पर आधारित)

डिस्क्लेमरः स्किन टेक्सचर में दिए गए टिप्स से सुधार नहीं होता तो स्किन विशेषज्ञ की सलाह या लेज़र ट्रीटमेंट भी लिया जा सकता है।