Happy Birthday Ameesha Patel: पढ़ाई में गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं अमीषा पटेल, पिता के साथ रहा है विवाद, जानें ये खास बातें

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री अमीषा पटेल अपना जन्मदिन 9 जून को मनाती हैं। वह अब भले की फिल्मी पर्दे से दूर चल रही हों, लेकिन उन्होंने बॉलीवुड के कई बड़े कलाकारों के साथ अभिनय किया और हिट फिल्में दी हैं। अमीषा पटेल का जन्म महाराष्ट्र के एक गुजराती परिवार में साल 1975 में हुआ था। उन्होंने अपनी शुरुआती मुंबई से की।

इसके बाद अमीषा पटेल ने अमेरिका के टफ्ट्स विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र की पढ़ाई की। यह बात अभिनेत्री के बहुत कम फैंस को पता होगी कि उन्होंने अपने विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के पेपर के लिए गोल्ड मेडल जीता था। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अमीषा पटेल ने बॉलीवुड में कदम रखने के फैसला किया। उन्होंने अभिनेता ऋतिक रोशन के साथ फिल्म ‘कहो ना प्यार’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। यह फिल्म साल 2000 में आई थी।

अपनी पहली ही फिल्म में अमीषा पटेल ने काफी सुर्खियां बटोरी। फिल्म ‘कहो ना प्यार’ है बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। इसके बाद वह अभिनेता सनी देओल के साथ फिल्म ‘गदर- एक प्रेम’ में नजर आईं। अमीषा पटेल की यह फिल्म बड़ी हिट साबित हुई। इस फिल्म में अमीषा पटेल की भूमिका को बहुत सराहा गया था। वर्ष 2002 में फिल्म ‘हमराज’ जैसी सुपरहिट फिल्म में काम करने के बाद अमीषा अपने करियर के टॉप पर पहुंच गईं। इसके बाद वह फिल्म ‘भूलभुलैया’, ‘रेस-2’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में भी नजर आईं।

बड़े कलाकारों के साथ काम करने के बावजूद अमीषा पटेल को बॉलीवुड में वह मुकाम नहीं मिला, जिसकी उन्हें उम्मीद थी। यही वजह है जो पिछले तीन सालों से अमीषा पटेल बड़े पर्दे से गायब हैं। अमीषा पटेल विवादों में भी खूब रहीं हैं। वह अपने माता-पिता से अलग रहती हैं। इसके अलावा अक्सर अपने परिवार के साथ अमीषा पटेल के विवाद और कानूनी लड़ाई की बात भी सामने आती रहती हैं। अमीषा पटेल ने अपने पिता पर 12 करोड़ रुपये की हेराफेरी का भी आरोप लगाया था और मामला पुलिस तक भी पहुंच गया था।

अमीषा पटेल ने अपनी फिल्म प्रोडक्शन कंपनी भी खोली है। इस प्रोडक्शन हाउस के अंतर्गत अमीषा ने ‘देशी मैजिक’ नामक फिल्म भी बनाई है लेकिन वह फिल्म अभी तक रिलीज नहीं हो पाई है। इसके अलावा अमीषा पटेल सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहती हैं। वह अपने फैंस के लिए अक्सर खास तस्वीरें और वीडियो साझा करती रहती हैं।