शरीर की प्रतिरोधक क्षमता टटोलने के लिए कानपुर में शुरू हुआ Sero Survey, जांच कर सैंपल यहां पर भेजे जाएंगे

कोरोना संक्रमण की आमजन में हर्ड इम्युनिटी टटोलने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिले में सीरो सर्वे शुरू कराया है। सर्वे के पहले दिन बुधवार को 11 स्थानों से 24-24 व्यक्तियों के रैंडम नमूने लिए गए। शहर के चार ग्रामीण क्षेत्रों के सात स्थानों से 264 व्यक्तियों के सैंपल एकत्र किए गए। उन्हेंं जांच के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ भेजा जाएगा।

प्रदेश में कोरोना की पहली और दूसरी लहर कहर बरपा चुकी है। वहीं, दूसरी तरफ पांच माह से वैक्सीनेशन भी चल रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य महकमे ने आमजन कोरोना की हर्ड इम्युनिटी टटोलने के लिए सीरो सर्वे शुरू कराया है। ताकि यह पता चल सके कि आमजन में कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) विकसित हुई है या नहीं। जिले के 31 स्थानों पर सीरो सर्व किया जाना है, जिसमें 20 शहरी और 11 ग्रामीण क्षेत्र हैं।

पहले दिन इन क्षेत्रों में सर्वे : शहर में कैंट, गीता नगर, सर्वोदय नगर, केपीएम चिकित्सालय का क्षेत्र है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में सरसौल ब्लाक के मथुरा खेड़ा, बिधनू के बसौली, कल्याणपुर के बिठूर, घाटमपुर के सुहरू, बिल्हौर के वार्ड आठ, शिवराजपुर के गौराहा और चौबेपुर के पाठकपुर गांव में 24-24 लोगों के सैंपल लिए गए।

इनका ये है कहना

  • पहले दिन 264 लोगों का नमूना लिया गया है, जिसे एंटीबाडी जांच के लिए भेजा जाएगा। इससे पता लगेगा कि कितनों में कोरोना से लडऩे की हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है। इन सभी का कोरोना एंटीजन टेस्ट भी कराया गया, लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई।  – डा. राधेश्याम, नोडल अफसर सीरो सर्वे