म्यांमार में फिर से बिगड़े हालात, सैन्य हमले के डर से जंगलों में लोगों ने किया पलायन; UN ने दी चेतावनी

म्यांमार में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। सैन्यकर्मी द्वारा कम से कम 100,000 लोगों पर हमला किया गया, जिसके बाद सभी लोग पलायन को मजबूर हो गए। संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकार विशेषज्ञ ने चेतावानी देते हुए कयाह (Kayah)  राज्य में ‘सामूहिक मौतों’ की चेतावनी दी है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, सैन्य शासन के हमले के डर से लोग जंगलों में भागने के लिए मजबूर हुए, जिसके बाद वहां पर खाने-पीने सहित बिजली की व्यवस्था काट दी गई है।

कयाह राज्य में भुखमरी और बीमारी से लोगों की जा सकती है जान!

संयुक्त राष्ट्र विशेष म्यांमार के दूत टॉम एंड्रयूज ने सोमवार देर रात ट्वीट करते हुए यह जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे में काफी संख्या में कयाह राज्य में लोग भुखमरी और बीमारी का सामना कर सकते हैं। एंड्रयूज ने अलर्ट देते हुए कहा कि कयाह राज्य में पहली बार इस तरह के हमले हुए हैं, जिसके चलते बड़े पैमाने पर करेन राज्य के मुट्रा से लेकर चिन राज्य में मिंडैट और बागो शहर तक विस्थापन हुआ है।

स्वतंत्र अधिकार विशेषज्ञ (independent rights expert) ने कहा कि 1 फरवरी को म्यांमार में हुए तख्तापलट के बाद से यहां पर हुए हमलों में काफी संख्या में लोगों की मौत हुई है। जिसमें हजारों की संख्या में महिला-पुरुष और बच्चे शामिल थे। बता दें कि स्वतंत्र अधिकार विशेषज्ञ मानवाधिकार परिषद को रिपोर्ट करता है।