वैक्सीन लगने के बाद भी डेल्टा वैरिएंट के चपेट में हवाई का एक शख्स, अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट के 6 फीसद मामले

पिछले माह नेवादा ( Nevada) गए ओआहु (Oahu) निवासी कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है जबकि यह शख्स कोरोना वैक्सीन की खुराक ले चुका था। यह जानकारी हवाई (Hawaii) की ओर से दी गई। बता दें कि इस घातक कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमण का पहला मामला भारत में आया था जो काफी संक्रामक है। अमेरिका में अभी कोरोना वायरस के इस वैरिएंट से संक्रमण के 6 फीसद मामले हैं।

हवाई के हेल्थ डायरेक्टर डॉक्टर लिब्बी चार (Libby Char) ने बताया कि इस मामले में कोविड-19 वैक्सीन संक्रमण को रोक नहीं पा रहा। हालांकि ब्रिटेन में शोधकर्ताओं का कहना है कि वहां डेल्टा वैरिएंट को रोकने में फाइजर (Pfizer) वैक्सीन 96 फीसद असरदार है।

वर्ष 2019 के अंत में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला चीन के वुहान में आया था जिसके बाद दो-तीन माह के भीतर ही यह पूरी दुनिया में महामारी के रूप में फैल गया। 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया था। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के अनुसार मंगलवार सुबह तक वैश्विक संक्रमण का आंकड़ा 176,195,220 हो गया और कुल मृतकों की संख्या 3,808,883 हो गई।

महामारी की पहली लहर से लेकर अब तक दुनिया भर में सबसे बदतर हाल अमेरिका का रहा है। अभी तक यहां के कुल संक्रमितों का आंकड़ा 33,473,180 हो गया और 599,928 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। संक्रमितों की संख्या के मामले में भारत दूसरे स्थान पर है। यहां अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 29,510,410 हो चुका है।