जल्द शुरू होंगी जय भीम मुख्यमंत्री योजना की कक्षाएं, आनलाइन एवं आफलाइन दोनों तलाशी जा रही संभावनाएं

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत कोचिंग कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। बहुत जल्द आफलाइन या आनलाइन कक्षाओं के माध्यम से उनकी कोचिंग दोबारा शुरू होने वाली है। यह निर्णय दिल्ली सरकार के एससी/एसटी, ओबीसी कल्याण विभाग के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान लिया गया। इस बैठक में विभाग के सचिव एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा

शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में हुई इस बैठक में मंत्री ने कहा कि हमें कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा ताकि बच्चों के भविष्य निर्माण की प्रक्रिया में रुकावट न आने पाए। ऐसे समय में जब बाकी बच्चे लगातार कोचिंग कक्षाएं ले रहे हैं तो जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत लाभार्थी छात्र पीछे नहीं छूटने चाहिए।

कक्षाएं लगाने की तलाशी जा रही संभावनाएं

अधिकारियों को दिशा- निर्देश जारी करते हुए उन्होंने कहा कि कोविड-19 मानकों का ध्यान रखते हुए आफलाइन कक्षाएं लगाने की संभावनाएं तलाशी जाएं। अगर आफलाइन कक्षाएं लगाना संभव न हो तो ऐसे में आनलाइन कक्षाओं के जरिये बच्चों की कोचिंग शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि आनलाइन कक्षाओं में किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा न हो पाए, इसके लिए निगरानी समिति के जरिये नजर रखी जाएगी।

तैयारियों को लेकर किया गया गंभीर विचार

उन्होंने बताया कि योजना के तहत यह भी प्रविधान है कि छात्र पैनल में शामिल संस्थानों के अलावा दूसरे बड़े कोचिंग संस्थानों में भी दाखिला ले सकते हैं। गौतम ने अगले हफ्ते दोबारा बैठक बुलाई है, जिसमें कक्षाओं को शुरू करने संबंधी तैयारियों पर विचार किया जाएगा।