International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर CM योगी आदित्यनाथ बोले- योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लें

सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही उनके मंत्रिमंडल के अधिकांश सहयोगियों ने योग अभ्यास किया। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य तथा डॉ. दिनेश शर्मा ने भी अपने आवास पर योग अभ्यास किया। दैनिक जागरण ने भी प्रदेश के पांच दर्जन से अधिक शहरों में योग शिविर का आयोजन किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अपने सरकारी आवास पर योग अभ्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने सभी प्रदेशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई भी दी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की आप सभी को बहुत बधाई और शुभकामनाएं। योग तो भारतीय मनीषा का विश्व को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। उन्होंने कहा कि आइए, आज हम लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लें। योग केवल आसन (आसन) का एक सेट नहीं है, यह जीवन का एक तरीका है और स्वस्थ शरीर, मन और आत्मा की वैज्ञानिक पद्धति है। योग की मदद से लोग अपनी आध्यात्मिक स्थिति को भी उन्नत कर सकते हैं। योग को जीवन का हिस्सा बनाईये। वो वर्तमान में भी आपकी मदद करेगा और भविष्य में भी आपकी उर्जा को बढ़ाने का काम करेगा। योग तो कोरोना से पहले भी मददगार था, कोरोना के बीच भी मददगार था और कोरोना के बाद तो है ही। जैसे हम भोजन और स्वास्थ्य से बंधे हैं योग को भी साथ जोड़ें।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी अपने सरकारी आवास, सात कालीदास मार्ग पर योग अभ्यास किया। उन्होंने सभी से योग को आत्मसात करने की भी अपील की। डॉ. दिनेश शर्मा ने भी अपने पैतृक आवास पर योग का अभ्यास किया। कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने जियामऊ लखनऊ में कम्युनिटी सेंटर में योग किया।

कानून मंत्री बृजेश पाठक ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। साथ ही देश के लोगों से अपील की कि लोग योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और निरोग काया पाएं। कानून मंत्री ने कहा कि कोरोना काल मे लाखों लोगों ने योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर स्वास्थ्य लाभ हासिल किया।

जलशक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने लखनऊ में आवास पर योगाभ्यास किया, तो व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने मुज्जफरनगर में योग अभ्यास करने के बाद लोगों से भी इस अभ्यास की आदत डालने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इससे शरीर आंतरिक रूप से काफी मजबूत होता है। योग करने से कोविड जैसे संक्रमण से बचा जा सकता है। आज लखनऊ में महिला कल्याण एवं बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाति सिंह ने आवास विकास कालोनी वृंदावन सेक्टर 6 के विशिष्ट पार्क में योग अभ्यास किया।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रामपुर में योग अभ्यास किया। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रामपुर के शंकरपुर गांव में तालाब किनारे योग अभ्यास किया। फतेहपुर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज के योग शिविर में केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने योग अभ्यास किया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मेरठ, आगरा, अलीगढ़ तथा वाराणसी में योग अभ्यास का शिविर लगाया। दैनिक जागरण ने ताजनगरी आगरा के खेलगांव स्पोट्र्स क्लब, मेरठ के पुलिस लाइन, शास्त्रीनगर, कृषि विश्वविद्यालय व चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और अलीगढ़ की रमेश बिहार कालोनी तथा विवेकानंद के पार्क में योग अभ्यास शिविर का आयोजन कराया है।

मेरठ के कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित योग शिविर में सांसद राजेंद्र अग्रवाल के साथ कृषि विश्वविद्यालय शिक्षक तथा कर्मचारी भी शामिल थे।