Vaccination Updates: शनिवार सुबह 8 बजे तक राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों को मिली 31 करोड़ से अधिक डोज, जारी हुआ ताजा आंकड़ा

एएनआइ। केंद्र सरकार द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सुबह आठ बजे तक 31 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन डोज उपल्बध कराई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, अबतक देश में 31,17,01,800 डोज दी गई है। जिसमें खपत अपव्यय(consumption wastages) की 29,71,80,733 डोज भी शामिल है। बता दें कि देश में कोरोना टीकाकरण अभियान ने रफ्तार पकड़ ली है। बता दें कि इससे पहले मंत्रालय की तरफ से कहा गया है था कि टीकाकरण कार्यक्रम के नए संशोधित दिशानिर्देश लागू होने के पहले 72 घंटों में दो करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक दी गई।

बढ़ी टीकाकरण की रफ्तार

साथ ही मंत्रालाय की तरफ से कहा गया था कि 47,00,000 से अधिक वैक्सीन डोज रास्ते में हैं और वे अगले तीन दिन में राज्यों को मिल जाएंगी। बता दें कि केंद्र सरकार पूरे देश में कोरोना टीकाकरण की गति तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है। गौरलतब है कि कोरोना टीकाकरण का नया चरण 21 जून से शुरू हुआ है।

देश में कोरोना की ताजा स्थिति

बता दें कि जिस रफ्तार से देस में कोरोना टीकाकरण चल रही है उसी रफ्तार से अब कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीरे-धीरे खत्म हो रही है। भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के 48 हजार नए मामले दर्ज हुए हैं। इसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3 करोड़ हो गई। वहीं 1,183 और लोगों की मौत के बाद महामारी से जान गंवाने वालों संख्या बढ़कर 3 लाख 91 हजार को पार कर गई है।