Delhi School Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आवेदन आज से, पढ़ें डिटेल

Delhi Govt School Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों की आरंभिक कक्षाओं में नामांकन की प्रक्रिया आज, 28 जून 2021 से शुरू हो रही है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए सरकारी सर्वोदय विद्यालयों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए एप्लीकेशन फॉर्म आज से उपलब्ध रहेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म संबंधित स्कूलों से प्राप्त किए जा सकेंगे। फॉर्म सबमिट करने की आखिरी तारीख 12 जुलाई, 2021 है।

शिक्षा निदेशालय, दिल्ली ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से 24 जून को इस संबंध में जानकारी दी थी। शिक्षा निदेशालय ने प्रवेश स्तर की कक्षाओं में दाखिले के लिए सर्कुलर की कॉपी भी साझा की थी। जिसमें कहा गया है कि स्कूल के 1 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले बच्चे प्रवेश के लिए आवेदन के पात्र होंगे। हालांकि, यदि 1 किमी के क्षेत्र में सर्वोदय विद्यालय उपलब्ध नहीं है तो 3 किमी के दायरे में निवास करने वाले बच्चे आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि सरकार ने विद्यालय प्रबंधन समिति और शिक्षकों के साथ मिलकर एक हेल्प डेस्क भी स्थापित किया है। बच्चों के माता-पिता या अभिभावकों को हेल्प डेस्क के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म की जांच करवाने की सलाह दी गई है। वहीं, शिक्षा निदेशालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि किसी भी दिव्यांग बच्चे, बेसहारा बच्चे या प्रवासीय बच्चे को दाखिले से वंचित नहीं किया जाएगा। प्रवेश के लिए चयन 20 जुलाई को होने वाले ड्रॉ के माध्यम से किया जाना है। विस्तृत जानकारी के लिए शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रवेश के संबंध में जारी सर्कुलर और गाइडलाइन चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि शिक्षा निदेशालय ने 24 जून को अपने ट्वीट में लिखा था कि बेहतरीन आधारिक संरचना और उत्कृष्टता से परिपूर्ण दिल्ली के सरकारी स्कूलों की आरंभिक कक्षाओं में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। यहां कक्षाओं में बच्चों को मुफ्त सामग्री व उम्दा शैक्षिक माहौल मिलता है।