Delhi Weather Heat ALERT! एक जुलाई तक जारी रहेगा भीषण गर्मी और उमस का दौर, बारिश के लिए बढ़ा इंतजार

भीषण गर्मी और उमस के चलते इन दिनों दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों का बुरा हाल है। आलम यह है कि मानसून की बेरूखी व हवा में नमी की मात्रा अधिक रहने से दिल्ली-एनसीआर के लोगों का हाल बेहाल है। रोजाना ही तेज धूप और शुष्क मौसम के बीच घर या दफ्तर से बाहर निकलते ही पसीना बहने लगता है। मौसम विभाग की मानें तो अभी तीन दिन और ऐसी ही गर्मी झेलनी पड़ सकती है। हालांकि दो जुलाई से छिटपुट बारिश का दौर शुरू होने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 20 से 30 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

उमस भरी गर्मी से दिल्ली वासियों को सोमवार भी राहत नहीं मिली। दिन भर तेज धूप खिली रहने और हवा में नमी की मात्रा अधिक रहने से लोग पसीने से भी परेशान रहे।  सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 40.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 38 से 79 फीसद रहा। पीतमपुरा में अधिकतम तापमान सर्वाधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

दिल्ली-एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में बरकरार

दिल्ली-एनसीआर की हवा सोमवार को भी मध्यम श्रेणी में ही दर्ज की गई। मंगलवार को भी इसमें बदलाव की संभावना नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 161 दर्ज हुआ। फरीदाबाद का 130, गाजियाबाद का 168, ग्रेटर नोएडा का 168, गुरुग्राम का 171 और नोएडा का 157 दर्ज किया गया।