DU Admission 2021: एंट्रेंस बेस्ड कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई तीसरे सप्ताह में हो सकते हैं शुरू

DU Admission 2021: ऐसे में जबकि केंद्रीय बोर्डों, सीबीएसई और सीआईएससीई समेत कई राज्यों द्वारा महामारी के चलते रद्द 12वीं की परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा 31 जुलाई 2021 तक किये जाने हैं, दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ से भी अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले की तैयारियां भी शुरू कर दी गयी हैं। डीयू के वरिष्ठ अधिकारी के प्राप्त जानकारी के आधार पर समाचार एजेंसी पीटीआई के अपडेट के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए प्रवेश परीक्षा आधारित यूजी कोर्सेस में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई 2021 के तीसरे सप्ताह के दौरान शुरू किये जा सकते हैं। इसी के साथ प्रवेश परीक्षा आधारित पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ, मेरिट आधारित यूजी कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन इससे एक सप्ताह बाद ही शुरू किये जाएंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय एडमिशन के अध्यक्ष, राजीव गुप्ता ने बताया, “हम (दाखिले के लिए) रजिस्ट्रेशन जुलाई के तीसरे सप्ताह के दौरान शुरू कर सकते हैं। ऐसे संभावना है कि इस समय तक हम 9 प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्सेस एवं पीजी कोर्सेस के लिए पहले चरण में रजिस्ट्रेशन शुरू कर सकते हैं और इसके बाद मेरिट आधारिच कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन का चरण शुरू होगा। इन दोनो ही चरणों के बीच एक सप्ताह से 10 दिन से अधिक दिनों का अंतर नहीं होगा।”

उच्चतम न्यायालय को सीबीएसई और सीआईएससी द्वारा बताया गया है कि 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई तक जारी कर दिये जाएंगे और इसी दिशा में दोनो ही केंद्रीय बोर्डों की तैयारियां जोरों पर हैं। दूसरी तरफ, शीर्ष अदालत द्वारा सभी राज्यों को कक्षा 12 के नतीजों की घोषणा 31 जुलाई 2021 तक करने के निर्देश दिये गये हैं। इस दिशा में यूपी, एमपी, राजस्थान, आदि समेत कई राज्यों ने ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया भी घोषित किये जा चुके हैं। हालांकि, कई राज्यों द्वारा रिजल्ट क्राइटेरिया अभी तक जारी नहीं किये हैं, ऐसे में संभावना यह भी है कि इन राज्यों द्वारा 31 जुलाई तक रिजल्ट शायद घोषित न हो सके। इस तथ्य के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय एडमिशन के अध्यक्ष ने भी सहमति जताई।