ब्राजील ने भारत से COVAXIN की खरीद की जांच के बीच फिलहाल रद की डील, भारत बायोटेक ने दिया बयान

ब्राजील में भारत की वैक्सीन भारत बायोटेक(Bharat Biotech) की कोवैक्सीन(Covaxin)की खरीद को लेकर मचे तूफान के बीच वहां की सरकार ने कोवैक्सीन के साथ डील को स्थगित कर दिया है। राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ इस वैक्सीन डील में अनियमितताओं के आरोपों की जांच के बीच ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की है कि उनका देश भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की 2 करोड़ डोज खरीदने के लिए 324 मिलियन अमरीकी डॉलर के अनुबंध को निलंबित करने जा रहा है।

संघीय नियंत्रक जनरल (सीजीयू) वैगनर रोसारियो के प्रमुख स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा के साथ मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जांच एजेंसी वैक्सीन खरीद की प्रक्रिया की जांच करेगी।

भारत बायोटेक ने जारी किया बयान

भारत बायोटेक ने इस मामले पर एक बय़ान जारी किया है। भारत बायोटेक ने कहा कि ब्राजील द्वारा COVAXIN की खरीद के मामले में, 8 महीने की लंबी प्रक्रिया के दौरान अनुबंधों और विनियामक अनुमोदनों के लिए चरण-दर-चरण दृष्टिकोण का पालन किया गया। EUA 4जून’21 को प्राप्त हुआ। 29 जून तक, हमें कोई अग्रिम भुगतान नहीं मिला है और न ही ब्राजील को टीकों की आपूर्ति की गई है।

भारत बायोटेक ने बताया कि भारत के बाहर की सरकारों को आपूर्ति के लिए कोवैक्सिन की कीमत 15-20 डॉलर प्रति डोज के बीच स्पष्ट रूप से रखी गई है। ब्राजील के लिए मूल्य निर्धारण भी 5 डॉलर प्रति डोज रखा गया है।

भारत बायोटेक ने कहा कि COVAXIN को अब ब्राजील, भारत, फिलीपींस, ईरान, मैक्सिको, आदि सहित 16 देशों में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त हुए हैं। दुनिया भर के 50 देशों में EUA प्रक्रिया में है।

दरअसल, कोवैक्सीन खरीद मामले में ब्राजील की जायर बोल्सोनारो सरकार ऊंची कीमत पर कोवैक्सीन सौदा करने को लेकर उलझती दिख रही है। विवाद में जब राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो पर सवाल उठे तो उन्हें सामने आकर सफाई देनी पड़ी। लेकिन इसके बादवूज मामला शांत नहीं हुआ। ब्राजील के एक सीनेटर ने जायर बोल्सोनारो के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा दायर किया है। इस मामले में उन पर वैक्सीन खरीद में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच की मांग की गई है।

ब्राजील में पहले ही राष्ट्रपति बोल्सोनारो के खिलाफ महामारी से निपटने में नाकाम रहने पर जांच चल रही थी। अब जांच कमिटी भारत बायोटेक के साथ कोवैक्सीन की खरीद में अनियमितताओं की भी जांच कर रही है। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक(Bharat Biotech) के साथ 1.6 बिलियन रियास (करीब 32 करोड़ डॉलर) में वैक्सीन की 2 करोड़ डोज खरीदने का सौदा किया था।

कुछ दिनों पहले राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने पूरे मुद्दे पर बोलते हुए कहा था कि ब्राजील ने भारत बायोटेक की वैक्सीन के लिए कोई पैसे नहीं दिए और न ही वैक्सीन का डोज रिसीव किया। राष्ट्रपति ने कहा था कि हमने कोवैक्सीन पर एक प्रतिशत भी खर्च नहीं किया। हमें कोवैक्सीन की एक डोज नहीं मिली तो भ्रष्टाचार कहां है?