CBSE Syllabus: सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस में 50 प्रतिशत तक कटौती करने की योजना, पढ़ें पूरी जानकारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा एक बार फिर 10वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस कम किए जा सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड के अनुसार, 10वीं और 12वीं के सिलेबस में दोबारा 20 प्रतिशत तक की कटौती की जा सकती है। सीबीएसई ने इसके पहले भी जुलाई माह में कक्षा 9 से 12 तक 30 प्रतिशत सिलेबस को घटा दिया था। सीबीएसई अब 10वीं और 12वीं बोर्ड के शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए वार्षिक परीक्षा में कुल 50 प्रतिशत तक सिलेबस कटौती करने पर विचार कर रहा है।

बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, यह निर्णय कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की वजह से अभी तक स्कूलों के फिर से न खुल पाने के कारण लिया जा रहा है। ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि स्कूल सितंबर माह तक खुल जाएंगे, लेकिन अक्टूबर में भी इसके खुलने की संभावना बहुत कम है। वर्तमान समय में ऑनलाइन कक्षाएं भी नियमित नहीं चल पा रही हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षार्थियों को मानसिक रूप से दबाव न हो, इसे देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस घटाने पर विचार किया जा रहा है। मीडिया सूत्रों के अनुसार, इस पर सहमति भी बन चुकी है। वहीं, सीबीएसई के साथ ही सीआईएससीई (CISCE) भी 10वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस में दोबारा कटौती करने की योजना बना रहा है।

बता दें कि देश भर में काफी संख्या में ऐसे छात्र हैं, जो ऑनलाइन क्लासेज में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में उनकी पढ़ाई बहुत हद तक बाधित हुई है। स्कूलों को भी जानकारी नहीं है कि छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी किस तरह से कर रहें हैं। उनका वीकली टेस्ट और मंथली टेस्ट भी नहीं हो रहा है। ऐसी स्थिति में, स्कूलों को यह भी मालूम नहीं हो पा रहा है कि कौन से छात्र किस विषय की तैयारी ठीक से नहीं कर पा रहे हैं।

गौरतलब है कि सबसे पहले जुलाई माह में सीबीएसइ ने कक्षा 9 से 12 तक 30 प्रतिशत सिलेबस को कम कर दिया था। इसके बाद आईसीएसई बोर्ड समेत कई अन्य राज्य बोर्ड ने भी लॉकडाउन और इसके कारण कक्षाओं के नुकसान को देखते हुए 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए सिलेबस को घटा दिया था।