CISCE 10th, 12th Syllabus 2022: CISCE ने 10वीं और 12वीं के सिलेबस में की कटौती, पढ़ें पूरी जानकारी

CISCE 10th 12th Syllabus 2022: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) ने ICSE (10वीं) और ISC (12वीं) की वार्षिक परीक्षा 2022 के लिए सिलेबस में कमी करने की घोषणा की है। काउंसिल ने ICSE और ISC 2022 परीक्षाओं के लिए इंग्लिश और इंडियन लैंग्वेजेज के पाठ्यक्रम में कटौती कर दी है। कम किए गए सिलेबस काउंसिल की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। स्टूडेंट्स, cisce.org पर विजिट कर इसे चेक कर सकते हैं।

बता दें कि इस संबंध में CISCE से संबंद्ध सभी स्कूलों के प्रिंसिपलों को सर्कुलर जारी किया गया है। जिसमें काउंसिल ने कहा है कि वह सामग्री की गुणवत्ता से समझौता किए बिना अपने सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स के परामर्श से आईसीएसई और आईएससी स्तरों पर कई अन्य विषयों के सिलेबस में कमी कर रही है। सीआईएससीई ने वर्ष 2022 परीक्षा के लिए विशेष रूप से कक्षा 10 और 12 के लिए आईसीएसई और आईएससी स्तरों पर विभिन्न विषयों के लिए सिलेबस की समीक्षा की प्रक्रिया शुरू की है। ताकि, सिलेबस के उन हिस्सों की पहचान की जा सके, जिन्हें सामग्री की गुणवत्ता से समझौता किए बिना कम किया जा सकता है। सीआईएससीई के मुख्य कार्यकारी और सचिव गेरी अराथून ने सभी संबद्ध स्कूलों के प्रमुखों को जारी एक बयान में यह कहा है।

सर्कुलर में आगे कहा गया है कि सिलेबस में और कमी की आवश्यकता की स्थिति में, यह अनिवार्य है कि संबंधित विषय के शिक्षक सिलेबस में दिए गए विषयों के क्रम के अनुसार पाठ्यक्रम का सख्ती से संचालन करें। यह सुनिश्चित करेगा कि सभी सीआईएससीई संबद्ध स्कूल किसी भी समय एक ही विषय को व्यापक रूप से पढ़ा रहे हैं। सिलेबस में इसके अलावा यदि कोई कमी आती है तो वह कोविड महामारी की स्थिति पर निर्भर करता है। आगे कहा गया है कि देशभर के स्कूल पिछले कई महीने से बंद हैं। हालांकि, CISCE से जुड़े कई स्कूलों ने इस बदले हुए परिदृश्य को अपनाने की कोशिश की है और ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से टीचिंग-लर्निंग प्रक्रिया को जीवित रखने का प्रयास किया है। अन्य विषयों के कम किए गए सिलेबस वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।