Delhi’s New Liquor Policy: बार, रेस्तरां और होटल में अब सुबह के 3 बजे तक परोसी जा सकेगी शराब

आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले शराब के शौकीनों को एक बड़ा तोहफा दिया है।  दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के तहत शराब के शौकीन दिल्ली में अब सुबह 3 बजे तक होटल, क्लब, रेस्तरां के साथ-साथ बार में अपनी पसंद की शराब का लुत्फ उठा सकेंगे। बता दें कि दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति को वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दिया है। इस नीति में शराब बेचने को लेकर सख्त दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

दिल्ली सरकार की सोमवार को  जारी की गई नई एक्साइज पॉलिसी में प्रविधान किया गया है कि ग्राहकों को शराब के ठेके के बाहर धक्का मुक्की नहीं करनी पड़ेगी और लंबी लाइनों में लगने के झंझट भी खत्म हो जाएगा। अब ग्राहक आराम से एयर कंडीशन स्टोर्स में जाकर शराब खरीद सकेंगे। इसी तरह अब ग्राहकों को ताजा बीयर भी पीने के लिए मिलेगी। सबसे बड़ी राहत की बात तो यह है कि शराब के शौकीन अब दिल्ली में सुबह 3 बजे तक होटल, क्लब, रेस्तरां और बार में अपनी पसंद की शराब का लुत्फ उठा सकेंगे।

वहीं, शराब की दुकानों को वातानुकूलित और अच्छी तरह से रोशनी वाले और कांच के दरवाजों वाला बनाया जाएगा। उनके पास दुकान के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे होंगे और रिकॉर्डिंग न्यूनतम एक महीने की अवधि के लिए रखी जाएगी। लाइसेंसधारी द्वारा सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। हर दुकान के आसपास कानून-व्यवस्था और आसपास की सुरक्षा के लिए भी लाइसेंसी जिम्मेदार होगा। बता दें कि नई आबकारी नीति आबकारी विभाग की विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों पर आधारित है। जिसमें बाद में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में मंत्रियों के एक समूह ने इस पर एक रिपोर्ट दी। दिल्ली मंत्रिमंडल ने इस साल 22 मार्च को अपनी बैठक में आबकारी विभाग को मंत्रियों के समूह (जीओएम) की रिपोर्ट को लागू करने और उसके अनुसार वर्ष 2021-22 के लिए आबकारी नीति तैयार करने का निर्देश दिया था।

वहीं, शराब केंद्र पर अब उपभोक्तओं को वॉक-इन का अनुभव हासिल हो सकेगा। शराब विक्रेता एक वॉक-इन की सुविधा शराब प्रेमियों को देंगे। जो विशेष रूप से डिजाइन किया जाएगा और ग्राहकों के अनुरुप होगा। ग्राहकों को किसी दुकान के बाहर या फुटपाथ पर भीड़ लगाने और काउंटर से खरीदारी करने की इजाजत नहीं होगी।