PM नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा 15 को, आज तैयारियों का जायजा लेंगे CM योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री और अपने सांसद नरेंद्र मोदी की अगवानी के लिए वाराणसी पूरी तरह से तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को एक दिन के दौरे पर वाराणसी पहुंचेंगे। वह वाराणसी को करीब 1500 करोड़ की सौगात भी देंगे। प्रधानमंत्री के आगमन से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज वाराणसी में तैयार का जायजा लेंगे। यहां पर पीएम मोदी के कार्यक्रम स्थल पहले ही तय हैं, आज सीएम योगी आदित्यनाथ उन पर अंतिम मुहर लगाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से राजकीय विमान से दिन में करीब 12 बजे वाराणसी पहुंचेगे। इसके बाद उनका शहर भ्रमण के साथ ही पीएम मोदी के हर कार्यक्रम स्थल का अवलोकन करने का भी कार्यक्रम है। सीएम प्रधानमंत्री के 15 जुलाई के आगमन को लेकर अब तक की गई तैयारियों का जायजा लेंगे। वह रुद्राक्ष कन्वेंंशन सेंटर, बीएचयू आइआइटी मैदान आदि का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद अफसरों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद पार्टी पदाधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। सीएम के निरीक्षण के बाद प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम तथा कार्यक्रम स्थल को अंतिम रूप दिया जाएगा। मुख्यमंत्री दोपहर तीन बजे राजकीय विमान से प्रस्थान कर जाएंगे।

आइआइटी-बीएचयू के टेक्नो ग्राउंड में होगा पीएम का संबोधन

वाराणसी में 15 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा अब संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान के स्थान पर आइआइटी-बीएचयू में होगी। आइआइटी के टेक्नो पवेलियन ग्राउंड पर पीएम छह हजार लोगों को संबोधित करेंगे, इसके बाद बीएचयू की कुछ परियोजनाओं और अस्पतालों को हरी झंडी भी दे सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को वाराणसी के बीएचयू के खेल मैदान एक सभा करने के साथ ही जापान के सहयोग से बने रुद्राक्ष का लोकार्पण करने के दौरान जापान के प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल कार्यक्रम में जुड़ेंगे।

अग्रिम पांच पंक्ति के लोगों का होगा एंटीजन टेस्ट

बीएचयू में प्रस्तावित पीएम मोदी की जनसभा में शामिल होने वाले वीवीआइपी की 72 घंटे पहले की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य रहेगी। वहीं सभास्थल पर अग्रिम पांच पंक्ति में बैठने वालों की मौके पर एंटीजन जांच की जाएगी। निगेटिव रिपोर्ट वालों को ही बैठने दिया जाएगा। इसके लिए मेडिकल टीम गठित कर दी गई है।

सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

पीएम मोदी के आगमन को लेकर बीएचयू कैंपस में सुरक्षा व्यवस्था काफी चौकस कर दी गई है। अभी से चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों को तैनात कर दिया गया है। वहीं लोकल इंटेलिजेंस यूनिट और लोकल पुलिस की ओर से कैंपस की गतिविधियों पर विशेष नजर रखी जा रही है। एसपीजी दल भी मैदान का मुआयना कर चारों ओर से सील कर दिया है। अब जनता और नेताओं की बैठक व्यवस्था पर काम हो रहा है।

एपीजी टीम आज संभाल लेगी मोर्चा

मंगलवार की दोपहर के पहले तक एसपीजी के तीन चापर उतरेंगे और उनकी फ्लीट का रिहर्सल शुरू हो जाएगा। डीसीपी काशी अमित कुमार और एसपीजी बल के जवान देर शाम तक ग्राउंड पर ही डटे रहे और तैयारियों का जायजा लेते रहे। बता दें कि सुरक्षा कारणों से जन संबोधन का स्थान बदलकर आइआइटी में रखवा दिया गया। इसके पहले आइआइटी बीएचयू से इस संबोधन की सहमति मांगी गई थी जिसके बाद संस्थान ने तत्काल कमिश्नर को अपनी सहमति दे दी।

‘रुद्राक्ष’ में प्रबुद्धजनों के बीच एक घंटे रहेंगे पीएम मोदी

जापान व भारत की दोस्ती की प्रतीक इमारत ‘रुद्राक्ष (अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर) सज-धजकर तैयार है। पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। इसके लिए 15 जुलाई को बनारस आगमन हो रहा है। वह उद्घाटन समारोह के दौरान लगभग एक घंटे रुद्राक्ष में रहेंगे। इस दौरान प्रबुद्धजनों से संवाद भी करेंगे। मुख्य हाल में मौजूद पांच सौ प्रबुद्धजनों में हर वर्ग की हिस्सेदारी होगी। मुख्य हाल में आयोजित कार्यक्रम में मंच पर पीएम मोदी के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त दो कुर्सियां और लगाई जाएंगी। इसमें जापान के राजदूत या किसी अन्य प्रतिनिधि की भी उपस्थिति होगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जापानी पीएम देंगे शुभकामना

पीएम मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का कोना-कोना देखेंगे। इस दौरान जापान से भी प्रबुद्धजन वर्चुअल रूप से कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री ङ्क्षशजो आबे के भी मौजूद रहने की संभावना जताई जा रही है। समारोह में एक वीडियो फिल्म के माध्यम से जापान के पीएम भी शुभकामना देंगे।

योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास

पीएम मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर से ही योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। रुद्राक्ष भवन के अलावा गोदौलिया मल्टीलेवल पार्किंग, स्मार्ट स्कूल मछोदरी, स्मार्ट साइनेज समेत सड़क, सीवर और पेयजल की 744 करोड़ रुपये की योजनाएं लोकार्पित होंगी। ऐसे ही 838 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

इजरायल व फ्रांस के प्रतिनिधियों समेत 14 का सम्मान

कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए जेनरेटर प्लांट उपलब्ध कराने वाली 14 संस्थाओं को प्रधानमंत्री मोदी अपने काशी दौरे के दौरान सम्मानित करेंगे। इनमें रिलायंस फाउंडेशन, इंडियन आयल, शुभम गोल्डी मसाले के प्रतिनिधि व इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आरके चौधरी भी हैं। इजरायल व फ्रांस के आक्सीजन प्लांटदाता भी सम्मानित किए जाएंगे। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में प्रस्तावित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान करेंगे।