MPBSE 10th Result 2021: 10वीं के परिणाम आज होंगे घोषित, पिछले वर्ष 62.98 था पास प्रतिशत, लड़कियों ने मारी थी बाजी

MPBSE 10th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) की 10वीं कक्षा के रिजल्ट 2021 की घोषणा आज, 14 जुलाई को की जानी है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आज शाम 4 बजे रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद, स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट, mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in और mpbse.nic.in पर विजिट कर इसे चेक कर सकेंगे। इसके साथ ही, कैंडिडेट्स जागरणजोश डॉट कॉम (jagranjosh.com) पर भी अपना परिणाम देख सकेंगे।

इसके अलावा, स्टूडेंट्स मोबाइल ऐप पर भी अपना परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए, गूगल प्ले स्टोर में जाकर MPBSE Mobile App या MP Mobile App डाउनलोड करना होगा। इसके बाद, Know Your Result सेलेक्ट करके अपने रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे।

ये थे पिछले वर्ष के आंकड़े

पिछले वर्ष के आंकड़े को देखा जाए तो वर्ष 2020 में एमबी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में लगभग 11.5 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसके परिणाम 4 जुलाई, 2020 को घोषित किए गए थे। कुल 62.98 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित हुए थे। पिछले वर्ष के परिणाम में लड़कियों ने बाजी मारी थी। वर्ष 2020 में लड़कियों का पास प्रतिशत 65.87 था। जबकि, कुल 60.09 प्रतिशत लड़कों ने सफलता प्राप्त की थी।

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस वर्ष की 10वीं परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए लगभग 11 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं, कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए परीक्षा को पहले स्थगित और बाद में रद्द कर दिया गया था। 10वीं के रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के अनुसार तैयार किए गए हैं। बोर्ड द्वारा जारी मूल्यांकन फॉर्मूले के मुताबिक, कक्षा 10 के स्टूडेंट्स का रिजल्ट उनके मिड-टर्म एग्जाम या प्री-बोर्ड एग्जाम, यूनिट टेस्ट में इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किए गए हैं। 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स का मूल्यांकन प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए 100 अंकों में से किया गया है।