Smriti Mandhana की तूफानी फिफ्टी हुई बेकार, लेकिन भारत के लिए बना दिया ये रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच बुधवार को चेल्मफोर्ड मैदान पर तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया। ये मुकाबला सीरीज डिसाइडर था, क्योंकि दोनों टीमें एक-एक मैच इस सीरीज में जीत चुकी थीं। ऐसे में ये मुकाबला दिलचस्प था, जिसमें इंग्लैंड की टीम को जीत मिली और मेजबानों ने 2-1 से टी20 सीरीज को अपने नाम कर लिया। इस मुकाबले में भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना ने दमदार पारी खेली।

बाएं हाथ के बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने इस मैच में तूफानी अर्धशतक जड़ा, लेकिन ये अर्धशतक किसी काम नहीं आया, क्योंकि टीम को मुकाबला हारने के साथ-साथ सीरीज में गंवानी पड़ी। इंग्लैंड की टीम ने ये मैच 8 विकेट से जीता। हालांकि, स्मृति मंधाना ने अपनी तूफानी फिफ्टी से एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। स्मृति मंधाना भारतीय महिला टीम के लिए विदेश में सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अर्धशतकीय पारियां खेलने वाली बल्लेबाज बन गई हैं।

भारतीय महिला टी20 टीम की उपकप्तान स्मृति मंधाना ने आउट होने से पहले 42 गेंदों में अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का 14वां अर्धशतक पूरा किया। वहीं, वे 51 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्कों की मदद से 70 रन की पारी खेलने में सफल रहीं। इसी के साथ उन्होंने भारत के लिए एक बड़ा रिकॉर्ड भी हासिल कर लिया। दरअसल, विदेशी सरजमीं पर स्मृति मंधाना की ये सातवीं फिफ्टी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में थी। इतनी बार 50 प्लस स्कोर किसी भारतीय महिला खिलाड़ी ने नहीं बनाया है।

स्मृति मंधाना से पहले ये रिकॉर्ड पूर्व कप्तान मिताली राज के नाम था, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 अर्धशतक देश के लिए जड़े। वहीं, तीसरे नंबर पर जेमिमा रॉड्रिग्स का नाम है, जिन्होंने अब तक 4 बार विदेशी सरजमीं पर टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 या इससे ज्यादा रन की पारी खेली है। स्मृति मंधाना को पिछले कुछ मैचों में अच्छी शुरुआत जरूर मिली थी, लेकिन वो बड़ी पारियां खेलने में सफल नहीं हुई थीं।