गुरुग्राम व फरीदाबाद सहित हरियाणा में आज से चार घंटे के स्कूल में न लंच होगा, न पानी के लिए क्लास छोड़ने की इजाजत

हरियाणा में आखिरकार स्कूलों में आफलाइन पढ़ाई का इंतजार खत्म हो गया है। आज मौजूदा शिक्षा सत्र में पहली बार सभी सरकारी और निजी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। सुबह साढ़े आठ से दोपहर साढे़ बारह बजे तक लगने वाले स्कूल में न बच्चों को लंच के लिए समय मिलेगा और न वे पानी पीने के लिए बाहर जा सकेंगे। माता-पिता की लिखित अनुमति के बाद ही छात्रों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। अन्यथा वह पहले की तरह आनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

नए सत्र में आज पहली बार लगेंगी क्लास, नौवीं से बारहवीं तक होगी पढ़ाई

प्रदेश में कोरोना के चलते 22 अप्रैल से स्कूलों में आफलाइन पढ़ाई बंद है। कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट के बाद प्रदेश सरकार ने फिलहाल मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के साथ तीन कक्षाएं लगाने की अनुमति दी है। बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए पूरी तैयारी की गई है।

स्कूली बच्चों को आफलाइन कक्षाओं में शामिल होने का भी लिंक मिलेगा

सुबह पहले 20 मिनट बच्चों की थर्मल स्कैनिंग होगी और अवसर पर उनकी उपस्थिति और शरीर का तापमान दर्ज किया जाएगा। कक्षा में एक बेंच पर सिर्फ एक बच्चा बैठेगा और अधिकतम 30 छात्र एक कक्षा में बैठ सकते हैं। चार घंटे में कुल छह पीरियड लगेंगे।

एजुसेट, दूरवर्ती शिक्षा और ई-लर्निंग एप के जरिये पढ़ाई का विकल्प खुला

स्कूल में नहीं आने के इच्छुक विद्यार्थी पहले की तरह आनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं। प्रदेश में एजुसेट, दूरवर्ती शिक्षा और ई-लर्निंग अवसर एप के जरिये आनलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं। आफलाइन कक्षाएं ले रहे शिक्षक छात्रों को वाट्स-एप और गूगल मीट पर लिंक भी भेजेंगे जिसके जरिये वह कक्षा में पढ़ाए जा रहे विषय का अध्ययन कर सकेंगे।

 घबराने की जरूरत नहीं : शिक्षा मंत्री

” अब कोरोना संक्रमण के मामले न के बराबर हैं। हालात लगातार सामान्य हो रहे हैं। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। अभिभावक निश्चिंत होकर बच्चों को स्कूल भेज सकते हैं। फिर भी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए हम अभिभावकों पर कोई दबाव नहीं डालेंगे। यह उनकी मर्जी है। स्कूल नहीं आने वाले बच्चों की कोई गैर-हाजिरी नहीं लगाई जाएगी। बच्चों का स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। स्कूलों में शारीरिक दूरी, स्वच्छता, फेस मास्क और तापमान जैसी तमाम बातों का पूरा ख्याल रखा जाएगा।