Monsoon Weather Forecast 2021: मानसून गया एक सप्ताह की छुट्टी पर, पढ़िये- फिर कब शुरू होगा बारिश का दौर

बदली हुई मौसमी परिस्थितियों के बीच मानसून ने अब सप्ताह भर की छुट्टी ले ली है। अगले रविवार या सोमवार तक दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी मौसम का मिजाज शुष्क ही रहने के आसार हैं। इस दौरान या तो हल्की बारिश होगी या फिर दिल्ली-एनसीआर में छाए रहने वाले बदरा बूंदाबांदी तक ही सिमटकर रह जाएंगे। लिहाजा, उमस भरी गर्मी बढ़ने के साथ-साथ अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी इजाफा होगा।

उधर, मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 20 से 30 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग की ही मानें तो 15 अगस्त तक शुष्क मौसम बना रहेगा।

15 अगस्त तक दोबारा बारिश का दौर शुरू होगा

वहीं, निजी मौसम संस्थान स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि मानसून की अक्षीय रेखा हिमालय के तराई क्षेत्र में जा रही है। इससे सप्ताह भर तक मौसम शुष्क रहेगा और गर्मी भी बढ़ेगी। 15 अगस्त के बाद जब यह अक्षीय रेखा थोड़ा ऊपर की ओर आएगी, तभी दोबारा से बारिश का दौर शुरू होगा।

दूसरी तरफ इससे पहले सोमवार को भी आंशिक रूप से बादल तो छाए रहे, लेकिन बरसे कहीं नहीं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान और यलो अलर्ट भी बेमानी ही साबित हुआ। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 70 से 98 फीसद रहा। अब अगर बारिश के आंकड़ों पर गौर करें तो सोमवार तक सफदरजंग में 24, पालम में 40 और लोधी रोड पर 50 फीसद कम बारिश हुई है।मालूम हो कि अगस्त माह की सामान्य बारिश 247.7 मिमी है।

कहीं संतोषजनक तो कहीं मध्यम श्रेणी में रही एनसीआर की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को भी एनसीआर की हवा कहीं संतोषजनक तो कहीं मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई।हालांकि सफर इंडिया का कहना है कि बारिश का दौर थमने और मानसून के ब्रेक ले लेने से वायु प्रदूषण में अब थोड़ा इजाफा संभव है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स

  • दिल्ली – 107
  • फरीदाबाद – 88
  • गाजियाबाद – 107
  • ग्रेटर नोएडा – 87
  • गुरुग्राम – 79

नोएडा-81