Tokyo Olympics: गोल्डन ब्वाय नीरज चोपड़ा ने माता-पिता को पहनाया मेडल, दोस्तों ने कंधों पर बैठाया

स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा टोक्यो में ओलिंपिक मेडल जीतकर सोमवार को स्वदेश लौट आए। खंडरा गांव से मां सरोज, पिता सतीश, चाचा भीम चोपड़ा बेटे से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे। दिल्ली एयरपोर्ट पर प्रशंसकों का सैलाब की सूचना पाकर तीनों होटल की तरफ रवाना हो गए।

दरअसल, उन्हें बताया गया कि वहां पर नीरज से मिलना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि होटल तक भी प्रशंसक पहुंच गए। वहां भी मां-पिता और चाचा बेटे से महज दस मिनट ही मिल सके। बेटे ने तीनों को देखते ही उनके चरण स्पर्श किए। फिर मां के गले में मेडल डाल दिया, और बोले…कर दिया सपना पूरा। इसके बाद पिता के गले में मेडल डाला। पिता ने पीठ थपथपाई। होटल तालियों से गूंज उठा। उधर, एयरपोर्ट पर दोस्तों ने नीरज को कंधे पर उठा लिया।

होटल में मां ने अपने हाथ से खिलाया चूरमा

नीरज के चाचा भीम चोपड़ा ने जागरण को बताया कि भतीजे नीरज को चूरमा सबसे ज्यादा पसंद है। होटल में ही ताजा चूरमा के बारे में पूछा गया। वहां के शेफ को बनाना आता था। वहीं पर मां सरोज ने चूरमा बनवाया। बेटे को अपने हाथ से खिलाया। इससे पहले मां ने कहा था कि जब भी बेटा मिलेगा, उसे चूरमा जरूर खिलाऊंगी। पिता भावुक हो गए। काफी देर तक मेडल गले में डाले रखा। मेडल को बार-बार छूकर देखते। फिर बेटे की तरफ देखकर मुस्कुराते।

दोस्त बोले, छौरे तोड़ पाड़ दिया

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर सोमवार शाम को नीरज चोपड़ा निकले तो एथलेटिक्स हरियाणा एसोसिएशन के सदस्यों ने गर्म जोशी से स्वागत किया। एसोसिएशन के महासचिव राजकुमार मिटान ने फूल-माला पहनाई। दोस्त सन्नी ने नीरज को कंधे पर उठा लिया। बोले कि छौरे तौड़ पाड़ दिया है। नीरज हंसे और बोले कि आप जैसे भाई साथ रहे। मेहनत काम आई। भाई बात बन गई। हर कोई नीरज से हाथ मिलाना चाह रहा था। सीनियर जैवलिन थ्रोअर कृष्ण मिटान, दोस्त डा. नरेद्र मोर, प्रदीप मलिक और मनीष तरार ने नीरज का फूल-मालाओं से स्वागत किया। नीरज के गले मिले और बोले कि मेडल जीतकर हसरत पूरी कर दी।

खंडरा में भी स्टेडियम की मांग

खंडरा गांव के इंद्र मराठा ने मांग की कि खंडरा गांव में भी स्टेडियम बनाया जाना चाहिए। पानीपत के बेटे ने देश को गोल्ड मेडल जिताया है। सरकार ने पालिसी अनुसार घोषणा की है। पंचकूला में स्टेडियम बनाएं। लेकिन एक स्टेडियम खंडरा में भी बना सकते हैं। गांव का हक है कि नीरज को उसकी सफलता का इनाम मिले।

श्री छत्रपति शिवाजी कमेटी करेगी स्वागत

श्री छत्रपति शिवाजी महाराज मेमोरियल नेशनल कमेटी के अध्यक्ष विजय नवल पाटिल नीरज चोपड़ा का स्वागत करेंगे। प्रकाश नाइक ने बताया कि रोड़ मराठा ने यह उपलब्धि हासिल की है। भाले से देशको जिताया है। उन्हें अपने बेटे पर गर्व है।

गांव को बेटे का इंतजार

पूरे खंडरा गांव को बेटे का इंतजार है। चाचा सुरेंद्र ने बताया कि 15 से 20 अगस्त के बीच नीरज गांव आ सकता है। गांव में जश्न की पूरी तैयारी है। हर कोई नीरज का स्वागत करना चाहता है। कई महीनों से नीरज घर नहीं आया था। अभ्यास में ही पूरा वक्त दिया। मेहनत रंग लाई है। देश को स्वर्ण पदक जिताया है।

मैं अपने देशवासियों से हाथ मिलाना चाहता था…

एथलेटिक्स हरियाणा एसोसिएशन के महासिचव राजकुमार मिटान ने बताया कि एयरपोर्ट पर हजारों की भीड़ थी। उन्हें विशेष अनुमति के साथ नीरज से मिलने का मौका मिला। नीरज अपने प्रशंसकों से हाथ मिलाना चाहते थे। लेकिन बीएसएफ के जवानों ने सुरक्षा का हवाला देते हुए उन्हें रोक दिया। तब नीरज ने मिटान से कहा कि भाई साहब, मैं अपने देशवासियों के बीच नहीं जा पा रहा हूं। सभी से हाथ मिलाना चाहता हूं। इस मौके को मिस कर रहा हूं। मिटान ने बताया कि अशोका होटल में स्वागत हुआ। ताज होटल में आराम कर रहे हैं।