विंटर्स में अपने नाज़ुक होठों की इन तरीकों से करें देखभाल

लिप्स आपके चेहरे का अभिन्न अंग है तो इसकी भी देखरेख चेहरे जितना ही जरूरी है। बल्कि नाज़ुक होने के चलते इन्हें एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। तो अभी तक अगर आप लिप बाम लगाकर ही काम चला रही थी तो इस आदत को बदलने की जरूरत नहीं, बस कुछ और चीज़ों को इसमें शामिल करने की जरूरत है। जिसके बारे में आज जानेंगे। इनकी बदौलत आप सर्दियों में ही नहीं, गर्मियों में भी बनाए रख सकती हैं अपने लिप्स को सॉफ्ट और गुलाबी।

1. एक्सफोलिएशन है जरूरी- डेड सेल्स और गंदगी चेहरा हो या लिप्स इनकी खूबसूरती को डल करने का काम करते हैं। तो इसके लिए हफ्ते में एक बार इन्हें अच्छी तरह स्क्रब करें। इसके लिए अलग से स्क्रब खरीदने की जगह चीनी और बादाम तेल को मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. मसाज है सेकेंड स्टेप- स्क्रबिंग के बाद मसाज करना एक जरूरी स्टेप होता है। वैसे बिना स्क्रबिंग के भी मसाज करने से कोई नुकसान नहीं होता। रोज़ाना 2-3 मिनट तक एक बर्फ के टुकड़े को कपड़े में बांधकर होंठों पर हल्का मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। आप चाहे तो नारियल या बादाम तेल लगाकर भी मसाज कर सकती हैं।

3. होंठों से जीभ को छूने की न करें गलती – क्या आपको भी होंठों को बात करते-करते चबाने या जीभ से छूने की आदत है? तो इसे जितनी जल्दी हो बदल दें। ऐसा करने से आपके होंठों में मौजूद प्रोटेक्टिव बैरियर को नुकसान पहुंचता है और ये रूखे हो जाते हैं।

4. लिप बाम रखें हमेशा साथ- अपने होंठों को नरिश्ड और हाइड्रेटेड रखने के लिए जब आपको अपने होंठ ड्राय लगे लिप बाम इस्तेमाल करें। सोने से पहले तो जरूर लगाएं।

5. लोकल प्रोडक्ट्स को करें अवॉयड- कभी भी कोई लोकल लिपस्टिक या लिप बाम ना खरीदें। इससे एलर्जी या इरिटेशन जैसी परेशानी हो सकती है।