AYUSH Counselling 2020: नीट उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए आयुष काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, aacc.gov.in पर करें पंजीकरण

AYUSH Counselling 2020: आयुर्वेद, योग एवं नैचुरोपैथी, यूनानी, सिद्ध और होमियोपैथी मंत्रालय यानि आयुष मंत्रालय द्वारा आयुष काउंसलिंग 2020 की प्रक्रिया के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। ऐसे सभी उम्मीदवार जिन्हें नीट यूजी 2020 परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किया गया है, वे आयुष एडमिशन सेंट्रल काउंसलिंग कमेटी (एएसीसीसी) की ऑफिशियल वेबसाइट, aacc.gov.in पर विजिट करके आयुष काउंसलिंग 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे पहले चरण की आयुष काउंसलिंग के लिए 1 दिसंबर 2020 की शाम 5 बजे तक पंजीकरण कर पाएंगे।

ऐसे करें आयुष काउंसलिंग 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन

उम्मीदवारों को नीट अंडर ग्रेजुएट (बीएएमएस/ बीएसएमएस/ बीयूएमएस/ बीएचएमएस) कोर्सेस में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली आयुष काउंसलिंग 2020 में हिस्सा लेने के लिए जरूरी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिये गये न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार अपने रोल नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

आयुष काउंसलिंग 2020 कार्यक्रम

एएसीसीसी द्वारा जारी आयुष काउंसलिंग 2020 कार्यक्रम के अनुसार रजिस्ट्रेशन 26 नवंबर से शुरू हुए थे और उम्मीदवार 1 दिसंबर तक पंजीकरण कर पाएंगे। इसके बाद उम्मीदवार शुल्क का भुगतान 2 दिसंबर की दोपहर 12 बजे तक कर पाएंगे। वहीं, उम्मीदवारों को 2 दिसंबर की शाम 5 बजे तक च्वाइस फिलिंग/लॉकिंग की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद एएसीसीसी द्वारा पहले चरण की आयुष काउंसलिंग 2020 के नतीजों की घोषणा 4 दिसंबर को की जाएगी। नतीजों के अनुसार उम्मीदवारों को आवंटित कॉलेज और सीटों के लिए सम्बन्धित संस्थान में 5 दिसंबर से 12 दिसंबर के बीच रिपोर्ट करना होगा।