22500 रुपए महीने तक बढ़ गई इन कर्मचारियों की सैलरी, यह भत्‍ता बढ़ने से हुआ तनख्‍वाह में बंपर इजाफा

जैसे केंद्रीय उपक्रमों में काम करने वाले उन केंद्रीय कर्मचारियों को भी इस साल बड़ा फायदा हुआ है, जो 7th Pay Matrix में नहीं आते हैं। मोदी सरकार ने डेढ़ साल बाद उनके महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में खासी बढ़ोतरी की है। अब उन्‍हें 164 फीसद के बजाय 189 फीसद DA मिलेगा। यानि कुल 25 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इन लोगों के महंगाई भत्‍ते की दर 7वें वेतन आयोग (7th Pay Matrix) के कर्मचारियों से अलग है, क्‍योंकि इनका वेतन आयोग छठा है। इनकी सैलरी अगले महीने से बढ़कर आएगी।

1750 रुपए महीने से लेकर 22500 रुपए महीने तक फायदा

DA का कैलकुलेशन करने वाले एक्‍सपर्ट की मानें तो 6th Pay Commission पा रहे इन कर्मचारियों को 1750 रुपए महीने से लेकर 22500 रुपए महीने तक फायदा होगा। ऑल इंडिया ऑडिट एंड अकाउंट्स कमेटी के असिस्‍टेंट जनरल सेक्रेटरी हरिशंकर तिवारी ने Jagran.com को बताया कि 7th Pay Commission में बेसिक सैलरी को Fitment Factor के हिसाब से बढ़ा दिया गया है।

6th Pay Commission के मुकाबले 7th Pay Commission में बेसिक सैलरी ढाई गुना से ज्‍यादा बढ़ गई है। छठे वेतनआयोग में Lower Level के कर्मचारी की बेसिक पे 7000 रुपए महीने के आसपास होती है। जबकि सबसे ऊपर के स्‍तर के अफसर का Basic 90 हजार रुपए महीने के आसपास है।

DA पर डेढ़ साल बाद रोक हटी

हरिशंकर तिवारी ने बताया कि सरकार ने महंगाई भत्‍ते की बढ़ोतरी पर डेढ़ साल से लगी रोक को हटा दिया है। यह रोक Covid Mahamari के कारण लगी थी। इस रकम का इस्‍तेमाल सरकार ने Covid के इलाज और दूसरे मेडिकल कामों में किया। अब जब महंगाई भत्‍ते की बढ़ोतरी पर रोक हट गई है तो कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिल रहा है।

vहरिशंकर तिवारी ने बताया कि 7th Pay Commission के तहत महंगाई भत्‍ता 17 फीसद से बढ़कर 28 फीसद हो गया है। जबकि छठे वेतनमान वालों का महंगाई भत्‍ता 164 फीसद से 189 फीसद हो गया है। उन्‍हें सीधे 25 फीसद की बढ़ोतरी मिली है। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2021 से लागू की गई है।