PM Modi in Varanasi and Dev Deepawali: प्रधानमंत्री Modi दोपहर में वाराणसी को देंगे सौगात, देव दीपावली पर भी होंगे शामिल

PM Modi in Varanasi and Dev Deepawali: लंबे अरसे बाद प्रधानमंत्री आज सोमवार की दोपहर वाराणसी को देंगे योजनाओं की सौगात तो वहीं देव दीपावली पर भी वह शामिल होंगे और काशी के दिव्‍य और भव्‍य आयोजन का भी वह हिस्‍सा बनेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देव दीपावली पर बनारस आगमन के पीछे गहरा उद्देश्य छिपा है। कोविड-19 संक्रमण काल में काशी से विश्व को बड़ा संदेश देने की मंशा है। महामारी के बीच उत्सव को कैसे मनाया जा सकता है, पूरा आयोजन इस उद्देश्य में सिमट गया है।

जानिए पीएम का शहर में अलग-अलग कार्यक्रम
पीएम दोपहर दो बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद 2.35 खजुरी मिर्जामुराद सिक्स लेन लोकार्पण और जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद चार बजे डोमरी हेलीपैड से उतरने के बाद 4.20 बजे ललिता घाट और कारिडोर का निरीक्षण करने के बाद बाबा दरबार काशी विश्वनाथ मंदिर में दीपक जलाएंगे। शाम पांच बजे राजघाट पावन पथ वेबसाइट लांच करने के साथ दीप प्रज्वलन और संबोधन भी होगा। वहीं संत रविदास प्रतिमा पर पुष्पांजलि करने के बाद 5.45 बजे रोरो जलयान से घाटों की छटा निहारते चेत सिंह किला पर लेजर शो का अवलोकन करेंगे। शाम 6.30 बजे संत रविदास घाट पर जलयान से उतर कर वाहन पर सवार होकर वह सारनाथ जाएंगे और लेजर शो के साथ खंडहर परिसर का भी अवलोकन करने के बाद बाबतपुर एयरपोर्ट रवाना हो जाएंगे।

पीएम के शहर में प्रमुख कार्यक्रम

कार्यक्रम एक वाराणसी -प्रयागराज, एनएच-19 पर छह लेन चौड़ीकरण परियोजना का उद्घाटन
कार्यक्रम दो श्री काशी विश्वनाथ कारीडोर परियोजना स्थल का भ्रमण शाम 4.30 बजे
कार्यक्रम तीन देव दीपावली महोत्सव में शाम 5.20 बजे
कार्यक्रम चार देव दीपावली और लेजर शो देखने के साथ ही संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण
कार्यक्रम पांच सारनाथ पुरातत्व स्थल का दौरा शाम 7.50 बजे

कार्यक्रम का 135 देशों मेंं सीधा प्रसारण 

जीवन जीने की यह प्रेरणा पूरे विश्व को देने के लिए ही देव दीपावली का 135 देशों में सीधा प्रसारण किया जाएगा। दूरदर्शन को यह जिम्मेदारी दी गई है। मिर्जामुराद के खजुरी गांव में आयोजित जनसभा से लेकर गंगा घाट पर देव दीपावली को लेकर रोशन हुए दीप के अलावा सारनाथ में लाइट एंड साउंड तक के कार्यक्रम को कवर किया जा रहा है। पीएम मोदी का संबोधन दो स्थानों पर होगा। इसमें एक खजुरी गांव में तो दूसरा  राजघाट पर है। दोनों संबोधन में मंच के सामने 10-10 हजार लोगों की मौजूदगी रहेगी। इस दौरान कोरोना संक्रमण से रोकथाम के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी शारीरिक दूरी का पूरा ख्याल रखा जाएगा। खजुरी में आयोजित जनसभा व राजघाट पर कार्यकर्ता संवाद में बैठने की व्यवस्था की गई है।इस दौरान दो गज की दूरी का ख्याल रखा गया है। इसी मानक पर कुर्सियां लगाई जा रही हैं। इसके अलावा लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। मौके पर मास्क वितरण भी किया जाएगा। इसके अलावा जनसभा व कार्यकर्ता संवाद स्थल में प्रवेश से पहले ही लोगों का हाथ सैनिटाइज किया जाएगा। साथ ही थर्मल स्कैङ्क्षनग भी होगी। कार्य ब्लू प्रिंट के अनुसार गंगा घाट पर दीये जलने के बाद उभरे मनोहारी दृश्य के साथ ही नगर की सड़कों पर भी रोशन किए गए दीये को भी प्रसारित किया जाएगा। यह पहला अवसर होगा कि देव दीपावली में प्रधानमंत्री शिरकत कर रहे हैं जिसे पूरा विश्व देखेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत को काशी तैयार 

देव दीपावली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए काशी तैयार है। जनसभा स्थल से लेकर गंगा घाट तक दीपोत्सव और जश्न का माहौल है। प्रधानमंत्री काशी में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। खजुरी गांव में जनसभा स्थल से 2447 करोड़ से बने 73 किलोमीटर 6 लेन चौड़ीकरण का लोकार्पण करेंगे। राजघाट पर देव दीपावली का शुभारंभ करने के साथ पर्यटन विभाग के वेबसाइट लांच करेंगे। प्रधानमंत्री चेतसिंह घाट पर लेजर शो का दीदार करने के साथ गंगा में नौका विहार भी करेंगे।  गंगा घाट और गंगा उस पार, मंदिरों और मकानों पर 15 लाख से अधिक दीप जलाएं जाएंगे। इसके अलावा श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन भी करेंगे। सारनाथ में लाइट एंड साउंड देखेेंगे।

देश का दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का बनारस में इस वर्ष का दूसरा दौरा है। उनके दूसरे दौरे से पहले काशी सजधज कर तैयार है। राजघाट पर गंगा में जेटी बनने के साथ मंच का रूप दिया गया है। मंच के पीछे कोई पर्दा नहीं होगा, पीछे सिर्फ गंगा की लहरें दिखाई पड़ेंगी। गंगा पर रंग-बिरंगे दीपों के साथ आसपास मकानों पर भी दीप जलेंगे। गंगा घाट के मकानों और मंदिरों में रंग-बिरंगे झालर, लाइट लगाए गए हैं। इसके अलावा शहर सभी मंदिर, सरकारी कार्यालय और सड़क पर रंग-बिरंगे झालरों से सजा है। बिजली पोल पर भी रंग-बिरंगे झालर लगे हुए हैं। रंग-बिरंगे झालरों और लाइटों से गंगा घाट पर पानी में उल्टा प्रतिङ्क्षबब दिखाई पड़ रहा है जो देखने लायक है। शाम को गंगा घाट पर देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी।

छह लेन सड़क का करेंगे लोकार्पण 

प्रधानमंत्री पहले खजुरी गांव में जनसभा को संबोधित करेंगे। साथ ही एनएचएआइ के 73 किलोमीटर 6 लेन चौड़ीकरण सड़क का लोकार्पण करेंगे। यहां से सीधे हेलीकाप्टर से सूजाबाद में उतरेेंगे। गंगा में जल मोटरयान पर सवार होकर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे। यहां दर्शन-पूजन करने के बाद राजघाट पहुंचेंगे। यहां कार्यकर्ताओं से वह संवाद करेंगे।

भगवान बुद्ध की सुनेंगे जीवनी 

भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ में पुरातत्व खंडहर परिसर में लाइट एंड साउंड कार्यक्रम भी देखने जाएंगे। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में भगवान बुद्ध की जीवनी सुनेंगे। इस दौरान वह बैट्री चालित वाहन में बैठेंगे।

135 देशों में देव दीपावली का प्रसारण

देव दीपावली का प्रसारण 135 देशों में किया जाएगा। पीएम मोदी से मिर्जापुर के खजुरी गांव में आयोजित जनसभा से लेकर गंगा घाट पर जलते दीये व जनता से संवाद का कार्यक्रम होगा जिसे दूरदर्शन के माध्यम से कवर किया जा रहा है। हर प्वाइंट पर बड़े-बड़े कैमरे लगाए गए हैं। जब पीएम मोदी शहर की सड़कों से गुजरेंगे तो भी सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसका उद्देश्य पूरे विश्व को एक संदेश देना है।