Rock Salt Benefits: बीपी कंट्रोल से लेकर वज़न कम करने तक, हैरान कर देंगे सेंधा नमक के फायदे

Rock Salt Benefits: ज़रूरत से ज़्यादा नमक खाना कई बीमारियों की वजह बन सकता है, लेकिन आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि आयुर्वेद में सेंधा नमक को बेहद फायदेमंद माना गया है। सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। यह नमक पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए यह पाचन को दुरुस्त रखने का काम भी करता है।

आजकल सेंधा नमक का इस्तेमाल काफी कम लोग करते हैं। इसे ज़्यादातर लोग सिर्फ व्रत के समय खाते हैं। लेकिन नमक का ये फॉर्म हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये काफी शुद्ध नमक होता है जिसमें किसी तरह का केमिकल या दूसरा तत्व मौजूद नहीं होता है। इसमें कुदरती तौर पर कई खनिज तत्व मौजूद होते हैं।इसके अलावा, इसमें फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम और आयरन काफी मात्रा में होते हैं। इन सबकी मौजूदगी आपके शरीर को फायदा पहुंचाती है और आपको कई बीमारियों और परेशानी से दूर रखती है।

आज हम आपको बता रहे हैं सेंधा नमक यानी रॉक सॉल्ट के अद्भुत फायदों के बारे में। 

1. सेंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है। इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं।

2. ये आपके शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में असरदार होता है। इससे आप दिल की बीमारियों से दूर रहते हैं और हार्ट अटैक का भी खतरा कम होता है और आपको स्वस्थ रखता है।

3. सेंधा नमक हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक है। इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का ख़तरा कम रहता है।

4. यह नमक मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है। सेंधा नमक से सि‍काई से दर्द में राहत भी मिलती है। अस्थमा, डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी फायदेमंद होता है।