यूपी के कैबिनेट मंत्री नंदी बोले- योगी सरकार में अल्पसंख्‍यकों में नए मनोबल, चेतना का हुआ संचार

उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री एवं प्रयागराज शहर दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र से विधायक नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के नतीजों की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि योगी सरकार में अल्पसंखकों में नए मनोबल, चेतना और विश्वास का संचार हुआ है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को बधाई दी और उज्जवल भविष्य की कामना की। यह भी कहा कि सभी विद्यार्थी पढ़ाई जारी रखें। बेहतर परिणाम लाएं और अपने परिवार, माता-पिता, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करें।

मंशा यही कि एक हाथ में कुरान व दूसरे में कंप्‍यूटर हो

मंत्री नंदी ने कहा कि हमारी सरकार की मूल नीति सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास के साथ सबका प्रयास है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि एक हाथ में कुरान और दूसरे हाथ में कंप्यूटर हो। इससे अल्पसंख्यकों में नए मनोबल, चेतना और विश्वास का संचार होगा। मंत्री नंदी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र, छात्राओं के सशक्तिकरण की आधार नीति को यथार्थ धरातल पर लाने का कार्य हमारी सरकार निरंतर कर रही है।

मंत्री नंदी ने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार का यह भी लक्ष्य है कि मदरसों में पारम्परिक शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा भी पूरे वैज्ञानिक तरीके से दी जाय। मदरसों के छात्र मुख्य धारा में शामिल हों। इसी को ध्यान में रखकर सरकार मदरसों की शिक्षा को नई तकनीक व पाठ्यक्रमों से जोड़ने का निरनंतर प्रयास कर रही है। मदरसों में सीबीएसई का पाठ्यक्रम लागू कर एनसीईआरटी की पुस्तकें उपलब्ध कराई जा रही है। आधुनिक विषयों की शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। मदरसा पोर्टल बनाकर मदरसों की व्यवस्थाओं में पारदर्शिता लाई गई है तथा परीक्षा की समस्त कार्यवाही आनलाईन संचालित करायी जा रही है। सरकार सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास के साथ सबका प्रयास को धरातल पर लाने हेतु अपनी नीति एवं नियति दोनो में पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।