Migraine Home Remedies: माइग्रेन के दर्द से मिलेगा झटपट आराम, अगर आज़माएंगे ये 5 बेहतरीन देसी नुस्खे

Migraine Home Remedies: मौसम में बदलाव, तेज़ धूप, तनाव, ब्लड प्रेशर, नींद न पूरी होना और कब्ज़ से कई बार सिर में तेज़ दर्द होने लगता है। सिर दर्द भी कई तरह के होते हैं, जिसमें से एक माइग्रेन भी है। माइग्रेन में आम सिर दर्द की तुलना काफी तेज़ और असहनीय होता है। साथ ही इसमें बैचेनी, जी घबराना, उल्टी आना और तेज़ रोशनी से घबराहट महसूस होने जैसी परेशानी भी होती है।

माइग्रेन के लिए आमतौर पर लोग डॉक्टर की बताई दवा या सलाह लेते हैं। इसके अलावा कई घरेलू उपाय भी हैं, जिनकी मदद ली जा सकती है।अगर आप कुछ देसी तरीके ढूंढ रहे हैं, जिससे आपको इस दर्द से छुटकारा मिल सके, तो आइए जानें 5 बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में।

1. माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। माइग्रेन का दर्द शुरू होने पर शुद्ध देसी घी की दो बूंदे नाक में डाल लें। इससे आपको दर्द से फौरन राहत मिलेगी।

2. मक्खन में मिश्री को मिलाकर खाया जाए, तो इससे माइग्रेन में राहत मिलती है। इसके अलावा, एक चम्मच अदरक के रस और शहद को मिक्स करके भी खाया जा सकता है। इससे भी जल्द राहत मिलती है।

3. कपूर को घी में मिलाकर लेप तैयार कर लें। फिर इसे माथे पर लगाकर हल्के हाथों से कुछ देर तक मालिश करें। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा और नींद भी अच्छी आएगी।

4. दालचीनी पाउड में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे 20 से 25 मिनट तक अपने माथे पर लगाकर रखें। इससे भी दर्द से आराम मिलता है और आप बेहतर महसूस करते हैं। अगर आप दालचीनी से एलर्जी है तो इस नुस्खे का इस्तेमाल न करें।

5. माइग्रेन में नींबू के छिलके से बना पेस्ट भी काफी असरदार होता है। नींबू के छिलके को घिस लें। अब इसे पीसकर लेप तैयार कर लें और माथे पर लगा लें। अगर आप माइग्रेन के मरीज़ हैं, तो बेहतर यही है कि आप नींबू के छिलके का पाउडर बनाकर रख लें और ज़रूरत पड़ने पर लेप तैयार कर लें।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।