JoSAA की 6 राउंड काउंसिलिंग प्रक्रिया आज से शुरू, इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके करें रजिस्ट्रेशन

JoSAA Counseling 2021: जेईई एडवांस रिजल्ट जारी होने के बाद आज यानी कि 16 अक्टूबर, 2021 से JoSAA काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। देश भर के IITs, NITs, IIEST, IIITs संस्थानों में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स आज से काउंसिलिंग प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को josaa.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। छात्र-छात्राएं ध्यान दें कि, पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट का परिणाम 22 अक्तूबर को आएगा। यह काउंसलिंग प्रक्रिया छह राउंड में आयोजित की जाएगी। वहीं इस शेड्यूल का आखिरी राउंड 18 नवंबर को होगा। वहीं उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि काउंसलिंग प्रक्रिया कई चरणों में होगी। च्वाइस फिलिंग, सीट अलॉटमेंट के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। सीट की स्वीकृति या वापसी, ऑनलाइन शुल्क भुगतान, दस्तावेजों का सत्यापन और यदि आवश्यक हो तो उम्मीदवारों द्वारा प्रश्नों का उत्तर भी होगा। उम्मीदवार चाहें तो नीचे दिए गए डायरेक्ट स्टेप्स को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

जेईई एडवांस रिजल्ट जारी होने के बाद आज यानी कि 16 अक्टूबर, 2021 से JoSAA काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। देश भर के IITs, NITs, IIEST, IIITs संस्थानों में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स आज से काउंसिलिंग प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को josaa.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। छात्र-छात्राएं ध्यान दें कि, पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट का परिणाम 22 अक्तूबर को आएगा। यह काउंसलिंग प्रक्रिया छह राउंड में आयोजित की जाएगी। वहीं इस शेड्यूल का आखिरी राउंड 18 नवंबर को होगा। वहीं उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि काउंसलिंग प्रक्रिया कई चरणों में होगी। च्वाइस फिलिंग, सीट अलॉटमेंट के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा। सीट की स्वीकृति या वापसी, ऑनलाइन शुल्क भुगतान, दस्तावेजों का सत्यापन और यदि आवश्यक हो तो उम्मीदवारों द्वारा प्रश्नों का उत्तर भी होगा। उम्मीदवार चाहें तो नीचे दिए गए डायरेक्ट स्टेप्स को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – josaa.nic.in पर जाएं। इसके बाद JoSAA पंजीकरण पूरा करने के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें। अब आवश्यक फ़ील्ड में सभी विवरण दर्ज करें। इसके बाद JoSAA 2021 च्वाइस फिलिंग को पूरा करें। अब पंजीकरण फॉर्म में भरे गए सभी विकल्पों की समीक्षा करें और उन्हें लॉक करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

आईआईटी- 23, एनआईटी- 31, आईआईआईटी- 26, अन्य-सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थान (अन्य-जीएफटीआई) 29, IIEST शिबपुर 1

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि JOSAA दूसरी सीट अलॉटमेंट लिस्ट 1 नवंबर को और तीसरी लिस्ट 6 नवंबर को पब्लिश की जाएगी। इसके बाद फाइनल यानी कि 6 अलॉटमेंट लिस्ट 18 नवंबर तक जारी की जाएगी। वहीं इस शेड्यूल से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेब पोर्टल josaa.nic.inपर विजिट कर सकते हैं।