Flu Symptoms In Kids: बच्चे में दिखें फ्लू के 5 ऐसे गंभीर लक्षण, तो पैरेंट्स हो जाएं सतर्क!

Flu Symptoms In Kids: जब से कोरोना वायरस का कहर शुरू हुआ है, तब से डॉक्टर्स और मेडिकल प्रोफेशनल्स का फोकस सिर्फ कोविड-19 पर ही है। हालांकि, पिछले कुछ समय में डेंगू और फ्लू के मामलों में भी तेज़ी आई है। खासतौर पर बच्चों के लिए अभी भी कोविड और फ्लू संक्रमण बड़ा ख़तरा बना हुआ है। जिसकी वजह से मां-बाप काफी परेशान हैं, जिन्हें ख़ुद भी वायरल हो सकता है।

वैक्सीन लगने के बाद कोरोना के मामलों में काफी गिरावट देखी जा रही है। लोग भी एक बार फिर रिलेक्स्ड दिख रहे हैं, जिसकी वजह से अचानक फ्लू के मामले बढ़े हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि फ्लू के मामलों का बढ़ना ख़तरे की घंटी है, जिसे लोगों को अनदेखा नहीं करना चाहिए। यहां तक कि एक्सपर्ट्स दोहरे महामारी की चेतावनी दे रहे हैं।

एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि 5 साल से छोटे बच्चों को अभी भी फ्लू या कोविड होने का बड़ा ख़तरा है। आम सर्दी-ज़ुकाम के मुकाबले फ्लू संक्रमण बच्चों के लिए ज़्यादा ख़तरनाक हो सकता है।

बच्चों में फ्लू के आम लक्षण

– बुख़ार या कंपकपी

– सिर दर्द

– थकावट

– खांसी

– गले में ख़राश

– नाक का बहना या बंद होना

– शरीर में दर्द

दस्त और मतली आना

फ्लू के चेतावनी के संकेत जिन्हें न करें अनदेखा

फ्लू के हल्के लक्षणों को घर पर ही इलाज संभव होता है। इसे ठीक होने में ज़्यादा समय नहीं लगता। हालांकि, कुछ ऐसे संकेत भी होते हैं, जिनसे बीमारी की गंभीरता का पता चल सकता है।

– बुख़ार और कंपकपी का बढ़ना

– शरीर में पानी की कमी होना

– सांस लेने में तकलीफ और सांस फूलना

सायनोसिस, त्वचा का नीला पड़ना

– निमोनिया या फेफड़ों का गंभीर संक्रमण

अगर आपके बच्चे में इनमें से कोई भी लक्षण दिख रहे हैं, तो आपको फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।