Dhanteras 2021: जानिये- धनतेरस की पूजा का शुभ मुहूर्त और कब करें खरीदारी

दीपावली और शादियों को लेकर रेडीमेड कपड़ा बाजार में रौनक है। धनतेरस के दिन खरीदारी को शुभ माना जाता है। इस बार धनतेरस की शुरुआत मंगलवार को होगी। इस दिन पूजन का शुभ मुहूर्त मंगवलार शाम को 6 बचकर 18 मिनट से 8 बजकर 11 मिनट तक है। धनतेरस पर अभिजीत मुहूर्त, सुबह 11 बजकर 42 मिनट से 12 बजकर 26 मिनट तक होगा। बता दें कि धनतेरस के दिन बर्तन, सोना-चांदी, गहने और झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है।

वहीं, दीवाली के नजदीक आते ही चांदनी चौक, टैंक रोड, कनाट प्लेस, खान मार्केट, करोलबाग व सरोजनी नगर समेत अन्य बाजारों के आउटलेट्स में काफी भीड़ है। ग्राहकों को लुभाने के लिए दुकानदार आकर्षक छूट और उपहार की भी पेशकश कर रहे हैं। यह रौनक साड़ी, सूट, लहंगा, पैंट-शर्ट, कोट, ब्लेजर, टीशर्ट और कुर्ती समेत अन्य प्रकार के रेडीमेड कपड़ों में समान रूप से है। इसके साथ ही सर्दी के चलते बेडशीट और कंबल की मांग तेज है। कपड़ा बाजार में यह रौनक कोरोना काल में पहली बार देखने को मिल रही है। ऐसे में दिल्ली के कपड़ा कारोबारी अकेले इस दीपावली में रेडीमेड कपड़ों व गर्म कपड़ों की बिक्री 15 हजार करोड़ रुपये के पार पहुंच जाने की उम्मीद जता रहे हैं। सिर्फ चांदनी चौक में कपड़े की 27 हजार से अधिक दुकानें हैं। इसके साथ ही कंबल, बेडशीट व तौलिये की 500 से अधिक दुकानें है। उम्म्मीद जताई जा रही है। दीपावली तक चांदनी चौक में कपड़ों का कारोबार 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक का हो जाएगा।

बता दें कि बाजार में लंबे अर्से से उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है। खरीदारों से लेकर दुकानदारों और कर्मचारियों के चेहरों पर रौनक है। हालांकि, हर प्रकार के कपड़ों के दाम में 20 से 30 फीसद की बढ़ोतरी है। इसका कारण रेडीमेड कपड़ों को तैयार करने में प्रयोग आने वाले रसायन, रंग और पेट्रो पदार्थो का महंगा होना है। हालांकि, इसका असर बिक्री पर कुछ विशेष नहीं है।

दिल्ली हिंदुस्तानी मर्केटाइल एसोसिएशन चांदनी चौक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री भगवान बंसल के मुताबिक बाजार में अच्छा माहौल है। कमोबेश सभी चीजों की मांग अच्छी है। इसमें साड़ी, लहंगा, चुनरी, लेडिज सूट, विंटर गर्म शूट, कोर्ट-पैंट व पैंट-शर्ट सभी की मांग है। उनके मुताबिक नवरात्र के साथ ही बाजारों में ग्राहकों की संख्या बढ़ने लगी है। शादियों की तैयारियों तथा उपहार के लिए साडि़यों और शूट की मांग अच्छी है। इसी तरह लहंगे की भी मांग है। उन्होंने कहा कि सिर्फ चांदनी चौक में तकरीबन सात-आठ हजार करोड़ रुपये की बिक्री का अनुमान है।

कंबल, बेडशीट व तौलिये का थोक बाजार चर्च मिशन रोड स्थित क्लाथ मार्केट के प्रधान गोपाल गर्ग ने कहा कि फिलवक्त उपहार देने के लिए कंबल और बेडशीट की मांग ज्यादा है। इसके बाद सर्दी के लिए कंबल की मांग शुरू हो जाएगी। कोरोना काल में बिक्री का ऐसा माहौल पहली बार बना है। इससे दुकानदार उत्साहित हैं। लंबे समय बाद तमाम कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को उपहार में देने के लिए कंबलों की खरीदारी कर रही है।

करोलबाग स्थित जींस, पैंट व टीशर्ट के लिए प्रसिद्ध टैंक रोड में भी बिक्री जबरदस्त है। हालांकि, यहां के दुकानदारों को माल की कमी के संकट से जूझना पड़ रहा है। दुकानदार विपिन आहूजा के मुताबिक पीछे से बड़ी कंपनियां उधारी माल नहीं दे रही हैं। इसलिए माल कम आ रहे हैं।